New Labour Law:कर्मचारी 30 छुट्टियां आगे बढ़ा सकेंगे, बाकी छुट्टियों पर कंपनी को देना होगा पैसा

Samachar Jagat | Thursday, 14 Sep 2023 07:42:06 PM
New Labour Law: Employees can carry forward 30 leaves, Company will have to pay money on remaining holidays


नए श्रम कानून: देश में नए श्रम कानून के लागू होने से कई क्षेत्रों में बदलाव होंगे। एक बार श्रम कानून लागू हो जाने के बाद, कोई भी कर्मचारी एक कैलेंडर वर्ष में 30 दिनों से अधिक का भुगतान अवकाश जमा नहीं कर पाएगा।

देश में नए श्रम कानून लागू होने से कई क्षेत्रों में बदलाव होंगे. एक बार श्रम कानून लागू हो जाने के बाद, कोई भी कर्मचारी एक कैलेंडर वर्ष में 30 दिनों से अधिक का भुगतान अवकाश जमा नहीं कर पाएगा। ऐसे मामलों में जहां सवैतनिक अवकाश 30 दिन से अधिक है, कंपनी को अतिरिक्त अवकाश के लिए भुगतान करना होगा। इस मामले में 'कर्मचारियों' का मतलब प्रबंधकीय या पर्यवेक्षी भूमिकाओं वाले कर्मचारी नहीं हैं।

बदल जाएंगे छुट्टी के नियम (कैरी फॉरवर्ड लीव)

व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्य स्थिति संहिता 2020 (ओएसएच कोड) की धारा 32 वार्षिक छुट्टी लेने, आगे बढ़ाने और छुट्टी नकदीकरण से संबंधित है। धारा 32(vii) के तहत, एक कर्मचारी को अधिकतम 30 दिनों की वार्षिक छुट्टी अगले कैलेंडर वर्ष में ले जाने की अनुमति है।

30 छुट्टियां आगे बढ़ा सकेंगे

यदि कैलेंडर वर्ष के अंत में वार्षिक छुट्टी 30 से अधिक हो जाती है, तो कर्मचारी शेष छुट्टी का लाभ उठा सकता है। फिर कर्मचारी 30 छुट्टियां आगे बढ़ा सकता है. बाकी छुट्टियों के बदले पैसे ले सकते हैं. यह बात लॉ फर्म INDUSLAW के पार्टनर सौम्या कुमार ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताई है। नए श्रम कानून के लागू होने से कर्मचारी 30 से अधिक छुट्टियों का लाभ उठा सकते हैं। वह 30 दिन के बाद बची छुट्टियों के बदले कंपनी से पैसे ले सकता है.

छुट्टियाँ नहीं होंगी लैप्स (कोई व्यपगत अवकाश नहीं)

कर्मचारियों की वार्षिक छुट्टियां अब लैप्स नहीं होंगी। लीव लैप्स का मतलब है कि फिलहाल ज्यादातर कंपनियां लीव को एक कैलेंडर वर्ष से अगले वर्ष तक आगे नहीं बढ़ाती हैं और न ही इसके बदले पैसे देती हैं। यदि कोई कर्मचारी उस एक वर्ष में छुट्टी ले लेता है तो ठीक है, अन्यथा वह छुट्टी ख़त्म मानी जाती है।


नए कैलेंडर वर्ष के साथ छुट्टियों का नया कैलेंडर शुरू होता है। कई कंपनियाँ कर्मचारियों को कुछ छुट्टियाँ अगले वर्ष के लिए ले जाने की अनुमति देती हैं। वार्षिक अवकाश और अवकाश नकदीकरण के नियम OSH कोड के अंतर्गत आते हैं। ये केवल श्रमिकों पर लागू होंगे. कर्मचारी जो प्रबंधकीय या पर्यवेक्षी भूमिकाओं में नहीं हैं।

नए श्रम कानून आएंगे

4 श्रम कानूनों में 'व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और काम करने की स्थिति, औद्योगिक संबंध संहिता और सामाजिक सुरक्षा संहिता आदि शामिल हैं। ये कानून पहले ही संसद द्वारा पारित किए जा चुके हैं। सरकार ने इन्हें अधिसूचित भी कर दिया है. अब कर्मचारी इन नए श्रम कानूनों के लागू होने का इंतजार कर रहे हैं.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.