New Passport Rules: बड़ी खबर! नया पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, तुरंत करें चेक

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Aug 2023 08:38:51 PM
New Passport Rules: Big news! Government made major changes in the process of making a new passport, check immediately


पासपोर्ट अप्लाई: विदेश जाने के लिए लोगों को पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है। अगर आपको विदेश जाना है और आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा।

हालाँकि, अब यदि आप नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो सरकार द्वारा इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं और पासपोर्ट बनवाना अब पहले की तुलना में आसान हो गया है। नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक डिजिलॉकर का उपयोग करके आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

पासपोर्ट के लिए आवेदन

डिजीलॉकर का उपयोग करके, आवेदक आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in के माध्यम से दस्तावेज़ अपलोड होने के बाद अपना पासपोर्ट आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पासपोर्ट आवेदकों को सलाह दी जाती है कि यदि वे सत्यापन उद्देश्यों के लिए आधार का उपयोग करते हैं तो वे अपने आवेदन जमा करते समय एक डिजिलॉकर खाता बनाएं।

किसी हार्ड कॉपी की आवश्यकता नहीं

प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, विदेश मंत्रालय ने कहा कि यदि आवेदक अपने दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए डिजीलॉकर का उपयोग करते हैं, तो उन्हें आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी भी दस्तावेज़ की हार्ड कॉपी ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे समग्र प्रसंस्करण समय को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया की गुणवत्ता में वृद्धि होने की उम्मीद है।

प्रक्रिया तेज होगी

मंत्रालय ने आवेदकों से डिजीलॉकर सेवा का उपयोग करने और प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करने का आग्रह किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिजीलॉकर को न केवल आवेदन प्रक्रिया को तेज करने के लिए बल्कि इसे कुशल बनाने के लिए पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया में पेश किया गया है। इसके साथ ही, भौतिक दस्तावेज़ सत्यापन की आवश्यकता को कम करने के लिए देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) स्थापित किए गए हैं।

डिजिलॉकर क्या है?

यह भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक डिजिटल वॉलेट सेवा है। इससे यूजर्स सरकार द्वारा जारी किए गए अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सुरक्षित तरीके से इकट्ठा और रख सकेंगे। इसके जरिए यूजर्स जब भी और जहां भी जरूरत होगी ड्राइविंग लाइसेंस, मार्कशीट, वाहन रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और अन्य जरूरी दस्तावेज हासिल कर सकेंगे।

डिजिलॉकर का उपयोग क्यों करें?

यह वर्चुअल लॉकर सरकार द्वारा आपके आवेदन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ आपके दस्तावेज़ों को सुरक्षित रखने के लिए पेश किया गया है। चूँकि इसमें किसी भी प्रकार के दस्तावेज़ को संग्रहीत किया जा सकता है, इसलिए आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को हार्ड कॉपी में नहीं ले जाने की स्वतंत्रता मिलेगी। डिजीलॉकर पर किसी भी तरह का सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड सुरक्षित रखा जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.