नई अपडेट! RBI ने इस काम के लिए तय की तारीख, तुरंत करें ये काम, नहीं तो...

Samachar Jagat | Friday, 22 Sep 2023 08:11:18 PM
New Update! RBI has fixed the date for this work, do this work immediately, otherwise…


Banking Note: 2000 रुपये के नोट बैंक में जमा करने या बदलवाने के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में लोगों को जल्द से जल्द इन बैंक नोटों को बैंक में जमा कर देना चाहिए या बदलवा लेना चाहिए। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

बैंक नोट: देश में कुछ ना कुछ बदलाव होते रहते हैं. इनमें से कई बदलाव ऐसे हैं जिनका असर देश की पूरी आबादी पर पड़ता है. अब सितंबर महीने में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसकी अंतिम तिथि भी निर्धारित कर दी गई है. सितंबर महीने में होने वाले इस बदलाव का असर देश की जनता पर भी पड़ने वाला है। आइये इसके बारे में जानें…

दरअसल, कुछ महीने पहले ही आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का ऐलान किया था. इसके लिए आरबीआई की ओर से 30 सितंबर 2023 की तारीख तय की गई थी और कहा गया था कि लोगों को 30 सितंबर 2023 तक 2000 रुपये के नोट अपने बैंक खातों में जमा कराने होंगे या बैंक में बदलवाने होंगे.

ऐसे में अब लोगों को यह ध्यान रखना होगा कि 30 सितंबर 2023 की तारीख आने में कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक 2000 रुपये के नोट अपने बैंक खाते में जमा नहीं किए हैं या कर रखे हैं. जिन्हें बैंक से एक्सचेंज नहीं कराया है, उनके पास अभी भी आखिरी मौका बचा है और वे 30 सितंबर तक इन्हें एक्सचेंज करा सकते हैं या फिर बैंक में जमा करा सकते हैं।


आपको बता दें कि 19 मई को आरबीआई ने निर्देश दिया था कि 2000 रुपये के बैंक नोटों को चलन से हटा दिया गया है और जनता को इन्हें बदलने या जमा करने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है। जैसे-जैसे इन उच्च-मूल्य वाले बैंक नोटों को जमा करने या बदलने की समय सीमा नजदीक आ रही है, वित्तीय संस्थानों ने इन लेनदेन को करने में सार्वजनिक रुचि में वृद्धि का अनुभव किया है।

इसके साथ ही आरबीआई ने पहले खुलासा किया था कि इन नोटों को वापस लेने की घोषणा के महज 20 दिनों के भीतर 2,000 रुपये के 50 फीसदी नोट बैंकों में वापस आ गए थे.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.