पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे भारत भर में कच्चे प्राकृतिक रबर की ढुलाई करेगा

Samachar Jagat | Saturday, 04 Sep 2021 09:41:16 AM
Northeast Frontier Railway to ferry raw natural rubber across India

गुवाहाटी: पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने त्रिपुरा से देश के विभिन्न राज्यों में माल यातायात की एक नई धारा के रूप में कच्चे प्राकृतिक रबर शीट की ढुलाई शुरू कर दी है, अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे की प्रमुख पीआरओ गुनीत कौर ने कहा कि रेलवे ने त्रिपुरा सरकार के सहयोग से देश के विभिन्न हिस्सों में प्राकृतिक रबर शीट का परिवहन शुरू कर दिया है और इससे स्थानीय के ट्रांसपोर्टरों के अलावा रबर उत्पादकों के साथ-साथ व्यापारियों को भी आर्थिक रूप से फायदा होगा। क्षेत्र। पीआरओ ने कहा कि 'रबड़ व्यापारियों के साथ बातचीत की गई और व्यापारियों को सूचित किया गया कि वे अपने निकटतम सुविधाजनक रेलवे स्टेशन से रोडवेज की तुलना में बहुत सस्ती दर पर आसानी से रबर परिवहन कर सकते हैं'।


 
विशेष रूप से, त्रिपुरा, जो केरल के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा प्राकृतिक रबर उत्पादक राज्य है, वर्तमान में 87,500 हेक्टेयर भूमि में प्राकृतिक रबर की खेती कर रहा है और सालाना 90,000 टन रबर का उत्पादन कर रहा है। राज्य में 1.50 लाख से अधिक परिवार प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रबर की खेती से जुड़े हैं।

पीआरओ ने कहा, “त्रिपुरा ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान जालंधर, लुधियाना और दिल्ली को 53,000 टन से अधिक रबर का निर्यात किया। परिवहन आमतौर पर सड़कों के माध्यम से होता है जिससे अधिक वहन लागत होती है। ” प्राकृतिक रबर मुख्य रूप से पश्चिम त्रिपुरा, दक्षिण त्रिपुरा और सिपाहीजाला जिलों में उत्पादित किया जाता है और इन जिलों में सबरूम, बेलोनिया, उदयपुर, अगरतला और जिरानिया जैसे रेलवे स्टेशनों द्वारा सेवा प्रदान की जाती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.