PM Kisan Samman Nidhi: वाराणसी से पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त, इस तरह देखें पेमेंट स्टेटस

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jun 2024 09:49:13 AM
PM Kisan Samman Nidhi: PM Modi released the 17th installment of Kisan Samman Nidhi from Varanasi, check payment status like this

pc: businesstoday

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (18 जून) को 20,000 करोड़ रुपये की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की, जिससे 9.26 करोड़ से ज़्यादा किसानों को फ़ायदा मिलने वाला है। वाराणसी में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने कृषि सखियों के रूप में प्रशिक्षित 30,000 से ज़्यादा स्वयं सहायता समूहों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए, जो कृषि भूमि पर पैरा-विस्तार कार्यकर्ता के रूप में काम करेंगे।

वाराणसी से तीसरी बार निर्वाचित होने के बाद सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा: "काशी के लोगों के प्यार और आशीर्वाद की बदौलत मुझे हमारे देश के प्रधानमंत्री के रूप में सेवा करने का सौभाग्य मिला है। काशी के लोगों ने मुझे तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुना है.....2019 के लोकसभा चुनाव में 64 करोड़ से ज़्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिससे यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव बन गया।"

उन्होंने आगे कहा: "21वीं सदी के भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनाने में कृषि एक बड़ी भूमिका निभाएगी"। "मैं किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों को 'विकसित भारत' का मजबूत स्तंभ मानता हूं।" पीएम मोदी से पहले नवनियुक्त केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "आज पीएम मोदी एक क्लिक से करीब 9.25 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे। अब तक करीब 3.24 लाख करोड़ रुपये किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए जा चुके हैं..." 2019 में शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि या पीएम-किसान छोटे और सीमांत किसानों (एसएमएफ) की आय बढ़ाने के लिए एक केंद्रीय कार्यक्रम है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये का सीधा भुगतान किया जाता है। यह राशि हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में ट्रांसफर की जाती है। यह पैसा पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। पीएम किसान योजना की अंतिम 16वीं किस्त 28 फरवरी, 2024 को जारी की गई थी।

पीएम-किसान किस्त की स्थिति कैसे जांचें:

चरण 1: pmkisan.gov.in पर जाएं।
चरण 2: मुख्य पेज पर 'किसान कॉर्नर' अनुभाग के अंतर्गत 'बेनेफिशरी स्टेटस' विकल्प पर क्लिक करें।
चरण 3: अपना आधार नंबर या बैंक खाता नंबर भरें।
चरण 4: किस्त की स्थिति प्रदर्शित करने के लिए 'गेट डेटा' पर क्लिक करें।

जब सिस्टम आपके अनुरोध को संसाधित करता है और पीएम किसान डेटाबेस की जांच करता है, तो आपका बेनेफिशरी स्टेटस स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.