पोस्ट ऑफिस बेस्ट आरडी प्लान: हर महीने करें ₹10,000 का निवेश, 10 साल में पाएं ₹16.90 लाख की गारंटी, देखें सारी डिटेल

Samachar Jagat | Thursday, 24 Aug 2023 08:09:50 PM
Post Office Best RD Plan: Invest ₹ 10,000 every month, get ₹ 16.90 lakh guaranteed in 10 years, see all details

PORD: ऐसे भी निवेशक हैं जो अपने पैसे पर कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं और निवेश पर सुनिश्चित रिटर्न चाहते हैं। बिना जोखिम के गारंटीड रिटर्न के लिए सरकारी योजनाएं अच्छा विकल्प हैं।

शेयर बाजार और उससे जुड़े निवेश विकल्पों में ज्यादा रिटर्न के साथ-साथ जोखिम भी ज्यादा होता है। ये उन निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प हैं जो जोखिम लेने की क्षमता रखते हैं। दूसरी ओर, ऐसे निवेशक भी हैं जो अपने पैसे पर कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं और निवेश पर सुनिश्चित रिटर्न चाहते हैं। बिना जोखिम के गारंटीड रिटर्न के लिए सरकारी योजनाएं अच्छा विकल्प हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (पोस्ट ऑफिस आरडी)। पोस्ट ऑफिस की आरडी पर फिलहाल 6.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इसमें ब्याज की चक्रवृद्धि तिमाही आधार पर की जाती है।

PORD: ₹10K मासिक निवेश, 10 वर्षों में ₹16.90 लाख

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (PORD) में प्रति माह न्यूनतम 100 रुपये का निवेश किया जा सकता है। निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. आप 10 रुपये के गुणक में जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं।


अगर आप PORD में 10,000 मासिक निवेश कर रहे हैं तो 5 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको 7,09,902 रुपये मिलेंगे। इसमें आपका कुल निवेश 6 लाख रुपये होगा और आपको 1,09,902 रुपये का गारंटीड ब्याज मिलेगा। PORD खाते को 5 वर्ष की परिपक्वता के बाद अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस तरह अगर आप 10 साल तक अपनी आरडी बरकरार रखते हैं तो आपका कुल गारंटीड फंड 16,89,871 रुपये होगा। इसमें ब्याज से 4,89,871 रुपये की गारंटीड इनकम होगी.

डाकघर की आवर्ती जमा योजना में कोई जोखिम नहीं है। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं पर सॉवरेन गारंटी मिलती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार इस पैसे का सीधे इस्तेमाल करती है. इसलिए इन योजनाओं में निवेशक का पैसा पूरी तरह सुरक्षित है।

संयुक्त खाते की सुविधा

PORD खाता 100 रुपये से किसी भी डाकघर शाखा में खोला जा सकता है। इसमें एक व्यक्ति कितने भी खाते खोल सकता है। इसमें सिंगल के अलावा 3 लोगों के लिए ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है. नाबालिग के लिए अभिभावक खाता खोला जा सकता है. पोस्ट ऑफिस आरडी खाते की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। लेकिन, 3 साल के बाद प्री-मैच्योर क्लोजर किया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट पर भी लोन लिया जा सकता है. नियम है कि 12 किश्तें जमा करने के बाद खाते में जमा रकम का 50 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है. ऋण का भुगतान एकमुश्त या किश्तों में किया जा सकता है। लोन की ब्याज दर आरडी पर मिलने वाले ब्याज से 2 फीसदी ज्यादा होगी. इसमें नॉमिनेशन की भी सुविधा है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.