Post Office Investment Limit बढ़ी: ग्राहकों के लिए खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस स्कीम पर सरकार ने बढ़ाई निवेश की सीमा, चेक करें नया रेट

Samachar Jagat | Friday, 16 Jun 2023 05:40:21 AM
Post Office Investment Limit Increased: Good news for customers! Government has increased the investment limit on post office scheme, check new rate

POMIS निवेश सीमा 1 अप्रैल 2023 से बढ़ी: डाकघर मासिक आय योजना के तहत खाता खोलने वाले व्यक्ति को हर महीने ब्याज का भुगतान मिलेगा और निवेश की सीमा भी बढ़ा दी गई है।


सरकार ने पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) के निवेशकों के लिए निवेश की सीमा बढ़ा दी है। अब व्यक्तिगत खाताधारक 9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकेंगे। संयुक्त खाताधारकों के लिए भी निवेश की सीमा बढ़ा दी गई है। डाकघर की इस योजना के निवेशकों को केंद्र सरकार 7.1 फीसदी तक की ब्याज दर दे रही है। ऐसे में निवेशकों के पास ज्यादा रिटर्न कमाने का मौका है.

डाकघर मासिक आय योजना के तहत

(पीओएमआईएस) के तहत व्यक्तिगत खाताधारकों के लिए निवेश की सीमा 4 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दी गई है। वहीं, संयुक्त खाताधारकों के लिए निवेश की अधिकतम सीमा को बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया गया है। पहले यह नौ लाख रुपये थी। निवेशक एक अप्रैल 2023 से बढ़ी हुई निवेश सीमा के तहत राशि जमा कर सकेंगे और अधिक मुनाफा कमा सकेंगे.

मासिक आय योजना पर ब्याज दर और न्यूनतम निवेश

मंथली इनकम स्कीम (एमआईएस) के तहत खाता खोलने वाले व्यक्ति को हर महीने ब्याज का भुगतान मिलेगा। इस कार्यक्रम के लिए ब्याज दर सरकार द्वारा हर तिमाही में संशोधित की जाती है। मौजूदा जनवरी-मार्च 2023 तिमाही के लिए ब्याज दर 7.1 फीसदी है। योजना के तहत न्यूनतम निवेश की सीमा 1000 रुपये तय की गई है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट कैसे खोलें


मासिक आय योजना (MIS) के तहत खाता खोलने के लिए आवेदक को कुछ आवश्यक दस्तावेजों के साथ पोस्ट ऑफिस में आवेदन जमा करना होता है। आवेदक डाकघर से खाता खोलने का फॉर्म प्राप्त कर सकता है और इसे केवाईसी फॉर्म और पैन कार्ड के साथ जमा कर सकता है। संयुक्त खाताधारकों को भी केवाईसी दस्तावेज जमा कराने होंगे। फॉर्म सही तरीके से भरना चाहिए और हस्ताक्षर करने के बाद जमा करना चाहिए।

मासिक आय योजना का ब्याज भुगतान कैसे होगा

मासिक आय योजना (एमआईएस) के तहत, खाता खोलने की तारीख से परिपक्वता तक प्रत्येक माह के अंत में ब्याज का भुगतान किया जाता है। यदि खाताधारक ने अतिरिक्त जमा किया है, तो अतिरिक्त जमा पर लागू ब्याज दर डाकघर बचत खाता दर पर ही लागू होगी। खाताधारक द्वारा अर्जित ब्याज कर योग्य होगा।

मासिक आय योजना की अवधि एवं नियम

मंथली इनकम स्कीम (MIS) की अवधि 5 साल की होती है। जमा की तारीख से एक वर्ष से पहले कोई जमा वापस नहीं लिया जा सकता है। यदि खाता एक वर्ष के बाद लेकिन तीन वर्ष से पहले बंद किया जाता है, तो मूलधन का 2% काटा जाएगा और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा। यदि खाता तीन वर्ष के बाद बंद कर दिया जाता है, तो जमा राशि का 1% काट लिया जाएगा और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.