पोस्ट ऑफिस स्कीम: महिलाओं के लिए बेस्ट है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, 2 साल में बन जाएंगी अमीर

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 09:55:53 AM
Post Office Scheme: This post office scheme is best for women, they will become rich in 2 years

डाक घर
डाकघर योजना: भारतीय डाकघर द्वारा कई प्रकार की बचत योजनाएं चलाई जाती हैं। पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में निवेश कर करोड़ों लोग अच्छा रिटर्न पा रहे हैं। पोस्ट ऑफिस भी महिलाओं के लिए एक से बढ़कर एक बेहतरीन योजनाएं चला रहा है। इन योजनाओं में निवेश कर महिलाएं अच्छा रिटर्न भी कमा रही हैं.

अगर आप भी एक महिला हैं और अपने लिए सही निवेश विकल्प तलाश रही हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन प्लान लेकर आए हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में महिलाएं 2 लाख रुपये तक निवेश कर बंपर रिटर्न पा सकती हैं। हम जिस बचत योजना की बात कर रहे हैं उसका नाम महिला सम्मान प्रमाणपत्र है। इस योजना में महिलाएं छोटे-छोटे निवेश करके अच्छा रिटर्न कमा सकती हैं।

महिलाओं को गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है

महिला सम्मान प्रमाणपत्र डाकघर भी संचालित हो रहा है। पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश करने से महिलाओं को किसी भी तरह के बाजार जोखिम का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा.

खाता कौन खोल सकता है?

इस योजना के तहत महिलाएं 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये जमा कर सकती हैं. दो साल में निवेश पर 7.5 फीसदी की तय दर से ब्याज मिलेगा. इससे महिलाएं भविष्य में बचत कर सकेंगी और आत्मनिर्भर बन सकेंगी। इस योजना में जमा की गई रकम पर सरकार टैक्स छूट भी दे रही है. इस योजना में निवेश करने पर सभी महिलाओं को टैक्स में राहत मिलेगी। योजना के तहत 10 साल या उससे अधिक उम्र की लड़कियां भी यहां अपना खाता खुलवा सकती हैं.

2 साल में मिलेगा इतना ब्याज!

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के तहत डाकघर दो साल की अवधि के लिए 7.5 फीसदी की दर से ब्याज देगा. उदाहरण के लिए, यदि आप एक बार 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको पहले वर्ष में 15,000 रुपये और दूसरे वर्ष में 16,125 रुपये का लाभ मिलेगा। यानी आपको दो साल में 2 लाख रुपये के निवेश पर स्कीम के तहत 31,125 रुपये का फायदा मिलेगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.