पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम: मिलेगा 2 लाख रुपये का ब्याज, जानें कितना करना होगा निवेश

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Sep 2023 04:24:45 PM
Post Office Superhit scheme: You will get interest of Rs 2 lakh, know how much will have to be invested

Post Office SCSS: अगर बुढ़ापे में पैसों के लिए किसी और पर निर्भर नहीं रहना पड़ता तो रिटायरमेंट के बाद जिंदगी बेहतर होती. इसके लिए जरूरी है कि मेहनत की कमाई को सुरक्षित तरीके से निवेश किया जाए.

पोस्ट ऑफिस की एक जबरदस्त स्कीम है. यह निवेश पर सुरक्षित और गारंटीशुदा रिटर्न प्रदान करता है। यह योजना वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसे केंद्र सरकार चला रही है. इसमें निवेशकों को एक साथ पैसा जमा करने पर जबरदस्त रिटर्न मिलता है, जो बैंक एफडी से भी ज्यादा है। आपको बता दें कि इस बचत योजना में फिलहाल 8.2 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है, जिसमें हर तिमाही बदलाव भी होता है.

बुजुर्गों के लिए यह योजना बेहद खास है

पोस्ट ऑफिस एससीएसएस खासतौर पर 60 साल से अधिक उम्र वालों के लिए है। इसके साथ ही यह योजना उन लोगों के लिए भी है जिन्होंने वीआरएस लिया है. इस योजना पर फिलहाल 8.2 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना में वरिष्ठ नागरिक एक बार में 5 लाख रुपये जमा करके सिर्फ ब्याज से हर तिमाही 10,250 रुपये कमा सकते हैं। 5 साल में सिर्फ ब्याज से होगी 2 लाख रुपये तक की कमाई. यहां जानें पूरा कैलकुलेशन.

डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

एकमुश्त जमा: 5 लाख रुपये

जमा अवधि: 5 वर्ष

ब्याज दर: 8.2%

परिपक्वता राशि: 7,05,000 रुपये

ब्याज आय: रु. 2,05,000

तिमाही आय: 10,250 रुपये

पोस्ट ऑफिस एससीएसएस के कई फायदे हैं

यह बचत योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इसे निवेश के लिए विश्वसनीय और सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है।

आयकर अधिनियम धारा 80सी के तहत निवेशकों को हर साल 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट का लाभ मिलता है।


डाकघर की इस योजना का खाता देश के किसी भी केंद्र में ट्रांसफर किया जा सकता है। योजना के तहत हर 3 महीने में ब्याज का भुगतान किया जाता है।

SCSS के लिए खाता कैसे खोलें?

इसके लिए किसी भी पोस्ट ऑफिस या सरकारी/निजी बैंक में खाता खोलने के लिए एक फॉर्म भरना होगा. फॉर्म के साथ 2 पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान प्रमाण और अन्य केवाईसी दस्तावेजों की एक प्रति जमा करनी होगी। बैंक खाता खोलने का फायदा यह है कि जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज सीधे बैंक खाते में ही जमा किया जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.