RBI: आरबीआई के इन नियमों के बदलने से अब आसान नहीं होगा पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लेना

Samachar Jagat | Saturday, 18 Nov 2023 12:51:38 PM
RBI: Due to change in these rules of RBI, it will not be easy to take personal loan and credit card.

इंटरनेट डेस्क। आप हम और कई लोग अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन लेते है और कई लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है। वैसे ये दोनों ही सुविधा लोगों को पहले आसानी से मिल जाती थी। लेकिन अब आरबीआई ने दोनों के लिए ही नियम कड़े कर दिए है। ऐसे में अब आपको पर्सनल लोन लेना और क्रेडिट कार्ड लेना मुश्किल हो सकता है। 

आरबीआई ने बैंकों और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी के अनसिक्योर्ड लोन पोर्टफोलियों से जुड़े नियमों को कड़ा कर दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों के अनसिक्योर्ड लोन को लेकर एक रिलीज जारी की थी। इसमें कहा कि अब बैंकों और नॉन बैंकिंग कंपनियों को अनसिक्योर्ड लोन पोर्टफोलियो के लिए ज्यादा पूंजी अलग रखने की आवश्यकता होगी। यह पूंजी पहले से 25 फीसदी ज्यादा होगी। जहां पहले 100 फीसदी अलग पूंजी रखी जाती थी, वहीं अब बैंकों और नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों को 125 फीसदी कैपिटल अलग रखने की जरूरत होगी।

मीडिया रिपोटर्स की माने तो पिछले कुछ समय में पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड में तेजी से ग्रोथ देखी गई है। वहीं डिफॉल्ट के मामले भी ज्यादा आए और समय पर पेमेंट के मामले कम हुए है ऐसे में आरबीआई ने इस तरह के लोन के नियम को सख्त किया है। 

PC- bfsi.economictimes.indiatimes.com



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.