RBI Rules: होम लोन पूरा होने के 30 दिनों के अंदर लौटानी होगी बैंकों को रजिस्ट्री, नहीं तो देना होगा हर दिन 5 हजार का जुर्माना

Samachar Jagat | Thursday, 14 Sep 2023 10:41:56 AM
RBI rules: Banks will have to return the registry within 30 days of completion of home loan, otherwise a fine of Rs 5,000 will have to be paid every day.

इंटरनेट डेस्क। आपने बैंक से होम लोन लिया है और वो पूरा हो चुका है और आपको आपके घर की रजिस्ट्री का इंतजार है, लेकिन एक महीने से ज्यादा समय हो गया है और आपका रजिस्ट्री नहीं मिल रही है तो अब आपको इंतजार नहीं करना होगा। बता दें की भारतीय रिजर्व बैंक ने होम लोन ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। अब होम लोन चुकाने के बाद आपको 30 दिन के अंदर आपका रजिस्ट्री पेपर वापस मिल जाएगा।

मीडिया रिपोटर्स की माने तो आरबीआई ने बैंकों को निर्देश जारी कर दिया है की अगर बैंक 30 दिन के अंदर ग्राहकों को रजिस्ट्री पेपर वापस नहीं करते है तो बैंक को हर रोज 5000 रुपए का जुर्माना भरना होगा।

बता दें की भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों के लिए प्रॉपर्टी के दस्तावेज लौटने के नया नियम जारी कर दिया है। बैंकों से साफ कर दिया है की लोन पूरा होने के बावजूद रजिस्ट्री के कागज लेने के लिए लोगों को भटकना पड़ता है और बैंक की प्रक्रिया के चलते इसके लिए कई चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं करना होगा। इस फैसले के बाद होम लोन ग्राहकों को बड़ी राहत मिल सकेगी।

pc- zee business



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.