RBI: नियमों का पालन नहीं करना पड़ा इन बैकों को भारी, SBI सहित इन बैंकों पर लगा करोड़ों का जुर्माना

Samachar Jagat | Tuesday, 26 Sep 2023 12:45:54 PM
RBI: These banks had to pay heavy price for not following the rules, fine worth crores imposed on these banks including SBI

इंटरनेट डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई पर करोड़ों रुपए का जुर्माना लगाया है। जिसके बाद अब बैंक को ये जुर्माना भरना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आरबीआई को ये कदम इसलिए उठाना पड़ा की क्योंकि एसबीआई ने नियमों के पालन में ढील दिखाई थी।

इसलिए आरबीआई को कदम उठाना पड़ा और एसबीआई पर 1.3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया।  इसके अलावा दो और सरकारी बैंकों-इंडियन बैंक और पंजाब एंड सिंध बैंक पर भी करोड़ों रुपये का जुर्माना लगा है।

इसे लेकर आरबीआई की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है। आरबीआई ने एक अलग बयान में ‘लोन और अग्रिम ऋण’ वाली नियमावली, केवाईसी से जुड़े नियम और जमा पर ब्याज दर को लेकर आरबीआई के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए इंडियन बैंक पर 1.62 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की जानकारी दी है. इसके अलावा पंजाब एंड सिंध बैंक पर डिपॉजिटर एजुकेशन और अवेयरनेस फंड स्कीम से जुड़े प्रावधानों का पालन नहीं करने को लेकर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

PC- bqprime.com



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.