रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ इंडिया और पीएनबी पर लगाया जुर्माना

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Jun 2021 12:29:57 PM
Reserve Bank imposes penalty on Bank of India, PNB

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को "धोखाधड़ी - वर्गीकरण और रिपोर्टिंग" से संबंधित मानदंडों के उल्लंघन के लिए बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक पर कुल 6 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

बैंक ऑफ इंडिया पर 4 करोड़ रुपये और पंजाब नेशनल बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. एक बयान में, आरबीआई ने कहा कि बैंक ऑफ इंडिया के पर्यवेक्षी मूल्यांकन (एलएसई) के लिए वैधानिक निरीक्षण 31 मार्च, 2019 को उसकी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में आयोजित किया गया था।


 
बैंक ने एक खाते में धोखाधड़ी का पता लगाने से संबंधित एक जनवरी 2019 की समीक्षा की और एक धोखाधड़ी निगरानी रिपोर्ट (FMR) प्रस्तुत की। आईएसई और एफएमआर से संबंधित जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट की जांच से पता चला है कि निर्देशों का पालन नहीं किया गया/उल्लंघन है, अर्थात, निर्धारित लेनदेन सीमाओं का उल्लंघन; दावा न की गई शेष राशि को डीईए फंड में अंतरित करने में विलंब; बयान में कहा गया है कि आरबीआई को धोखाधड़ी की सूचना देने और धोखाधड़ी वाली संपत्ति की बिक्री में देरी।

एक अलग बयान में, RBI ने कहा कि PNB का वैधानिक ISE 31 मार्च, 2018 (ISE 2018) और 31 मार्च, 2019 (ISE 2019) की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में आयोजित किया गया था।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.