विधानसभा चुनावों के नतीजे से पहले शेयरों में सुधार, सेंसेक्स थोड़ा चढ़ा

Samachar Jagat | Friday, 10 Mar 2017 04:36:00 AM
Sensex recovers slightly before the results of assembly elections

मुंबई। विधानसभा चुनावों के नतीजों के इंतजार के बीच शेयर बाजारों में आज उतार चढ़ाव भरे कारोबार के बीच हल्की तेजी रही और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स थोड़ा लाभ में बंद हुआ। निवेशकों को पांच राज्यों के चुनावों के नतीजों का बेसब्री से इंतजार है। 

इन चुनावों को केंद्र सरकार के हाल के फैसलों मसलन नोटबंदी आदि पर जनमत संग्रह के रूप में देखा जा रहा है। चुनाव नतीजों से तय होगा कि आगे बाजार की दिशा क्या रहेगी। वोटों की गणना 11 मार्च को होगी जबकि एग्जिट पोल के निष्कर्ष जारी किए जा रहे हैं। इसके अलावा अमेरिका में फेडलर रिजव्र की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में ब्याज दर बढ़ाए जाने की अटकालों से भी बाजार में सतर्कता है। अमेरिका में ब्याज बढऩे पर विदेशी निवेशक भारत जैसे उभरते बाजारों से पूंजी की निकासी शुरू कर सकते हैं।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूती के रख के साथ खुलने के बाद नरम पड़ गया था पर अंतिम घंटे में लिवाली का दौर निकलने से यह अंत में 27.19 अंक या 0.09 प्रतिशत की बढ़त के साथ 28,929.13 अंक पर बंद हुआ। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘राज्यों के चुनावों विशेषरूप से उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ केंद्र सरकार को मजबूत बहुमत से बाजार आगे लाभ में रह सकता है। इसे सरकार की हालिया आर्थिक पहलों के लिए सकारात्मक संकेत के रूप में लिया जाएगा। 

दिल्ली के ब्रोकर दीपक पाहवा ने कहा, ‘‘बाजार में पिछले कुछ सत्रों से काफी सतर्कता से काम हो रहा है। निवेशकों को विधानसभा चुनावों के नतीजों का इंतजार है।’’ नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी सीमित दायरे में रहने के बाद अंत में 2.70 अंक या 0.03 प्रतिशत के लाभ से 8,927 अंक पर बंद हुआ। हालांकि, बीएसई मिडकैप और स्मालकैप में नुकसान रहा। 

बाजार को वाहन, बैंकिंग, टिकाउ उपभोक्ता सामान और आईटी शेयरों से सहारा मिला। जो काफी हद तक अपने नुकसान की भरपाई करने में सफल रहे। मारति सुजुकी के शेयर में सबसे अधिक 1.67 प्रतिशत का लाभ रहा। एसबीआई, एक्सिस बैक, टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स तथा सनफार्मा के शेयर भी लाभ में रहे। 

सबसे अधिक नुकसान में डॉ रेड्डीज का शेयर रहा। यह 5.01 प्रतिशत के नुकसान से 2,708.60 रपये पर 52 सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया। कंपनी को अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक से 13 निष्कर्ष मिले हैं। इस बीच, बीएसई में रिलायंस इंडस्ट्रीज के 50,000 करोड़ रपये से अधिक के शेयरों का लेनदेन हुआ। एशियाई बाजारों में मिलाजुला रख रहा, जबकि शुरआती कारोबार में यूरोपीय बाजार नीचे चल रहे थे। 

अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने कल शुद्ध रूप से 3,573.04 करोड़ रपये के शेयर खरीदे। सेंसेक्स के 30 शेयरों में 17 में लाभ रहा, 13 में गिरावट आई। बाजार में 1,611 शेयर नुकसान में रहे, 1,188 में लाभ रहा और 170 के भाव स्थिर रहे। -(एजेंसी)



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.