पैन कार्ड धारक: बड़ा अलर्ट! आपके PAN कार्ड का गलत इस्तेमाल कर कोई ले सकता है लोन, तुरंत ऐसे करें जांच और शिकायत

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Aug 2023 07:26:52 PM
PAN Card Holder: Big Alert! Someone can take a loan by misusing your PAN card, immediately check and complain like this

पैन कार्ड से धोखाधड़ी का मामला समय-समय पर सामने आता रहा है। राजकुमार राव और सनी लियोनी जैसे कई सेलिब्रिटीज के पैन कार्ड पर लोन लेने का मामला सामने आ चुका है. ऐसे में आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है. साइबर फ्रॉड के जरिए कोई आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल कर लोन ले सकता है.


यह लोन आपके सिबिल स्कोर को खराब कर सकता है। साथ ही अगर आप लोन नहीं चुकाते हैं तो आपको बैंक डिफॉल्टरों की सूची में भी डाल सकता है, जिससे जरूरत पड़ने पर दोबारा लोन लेना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप अपना पैन कार्ड चेक कर लें।

पैन कार्ड के गलत इस्तेमाल की पहचान कैसे करें?

यह जांचने का सबसे अच्छा तरीका है कि कोई आपके पैन कार्ड का दुरुपयोग कर रहा है या नहीं, अपना सिबिल स्कोर जांचें। अगर आपके पैन कार्ड पर ऐसे किसी लोन की जानकारी मिलती है, जो आपने नहीं लिया है तो तुरंत कार्रवाई करें। यहां बताया गया है कि आप अपना सिबिल स्कोर कैसे जांच सकते हैं।

सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

आप अपना सिबिल स्कोर जांचने के लिए इक्विफैक्स, एक्सपीरियन, पेटीएम, बैंकबाजार या सीआरआईएफ हाई मार्क जैसे प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं। अब यहां आप “चेक क्रेडिट स्कोर” का विकल्प चुनें। आप फ्री में सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। अब आपको विस्तृत जानकारी देनी होगी, जिसके बाद लिए जाने वाले लोन की सूची सामने आ जाएगी.

पैन कार्ड के दुरुपयोग की रिपोर्ट

अगर पैन कार्ड का दुरुपयोग किया गया है तो इसकी सूचना दी जानी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि अपने पैन कार्ड के दुरुपयोग की रिपोर्ट कैसे करें। भारत सरकार द्वारा एक वेबसाइट विकसित की गई है। आप इसे इन तरीकों से रिपोर्ट कर सकते हैं.

शिकायत कैसे करें

सबसे पहले TIN NSDL के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं। होम पेज पर ग्राहक सेवा पर जाएं. अब ड्रॉप डाउन सूची से शिकायत विकल्प चुनें। शिकायत का पूरा विवरण दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.