ओपीएस नया अपडेट: महाराष्ट्र सरकार के 26,000 कर्मचारियों को ओपीएस विकल्प दिया गया

Samachar Jagat | Friday, 05 Jan 2024 06:32:50 PM
Latest Update on OPS: Option for OPS Extended to 26,000 Maharashtra Government Employees

पुरानी पेंशन योजना: महाराष्ट्र की शिडेन सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य के ऐसे सरकारी कर्मचारी जो नवंबर 2005 के बाद सेवा में आए हैं, वे पुरानी पेंशन योजना का विकल्प चुन सकते हैं। महाराष्ट्र कैबिनेट ने गुरुवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

राज्य सरकार के कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रहे थे. वे पुरानी पेंशन योजना की मांग के समर्थन में भी हड़ताल पर रहे. जिसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने फैसला किया है कि जो भी सरकारी कर्मचारी नवंबर 2005 के बाद सेवाओं में शामिल हुआ है, उसके पास पुरानी पेंशन योजना चुनने का विकल्प होगा।

महाराष्ट्र राज्य कर्मचारी महासंघ के महासचिव विश्वास काटकर ने कहा, कैबिनेट के इस फैसले से राज्य सरकार के उन 26,000 कर्मचारियों को फायदा होगा, जिनका चयन नवंबर 2005 से पहले हुआ था, लेकिन इन लोगों को बाद में ज्वाइनिंग लेटर मिला. नवंबर 2005 से पहले सेवाओं में शामिल हुए 9.5 लाख सरकारी कर्मचारियों को अभी भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। राज्य में 2005 में पुरानी पेंशन योजना बंद कर दी गयी थी.

केंद्र सरकार के कर्मचारी भी पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग कर रहे हैं. हाल ही में देशभर के सरकारी कर्मचारियों ने सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए दिल्ली के रामलीला मैदान में विरोध प्रदर्शन किया है. हालांकि, सरकार ने कहा है कि 1 जनवरी 2004 या उसके बाद नियुक्त केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने का सरकार के पास कोई प्रस्ताव नहीं है.

हालांकि सरकार ने वित्त सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है जो नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन के मुद्दे पर अध्ययन कर रही है. यह समिति एनपीएस की मौजूदा रूपरेखा और संरचना पर गौर कर रही है। साथ ही यह भी देख रही है कि इसमें कोई बदलाव करने की जरूरत है या नहीं. राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और झारखंड के बाद महाराष्ट्र ने भी अपने राज्यों में पुरानी पेंशन योजना बहाल कर दी है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.