Tax Audit Deadline: बड़ी खबर! इनकम टैक्स ऑडिट जमा करने की आखिरी तारीख की घोषणा कर दी गई है

Samachar Jagat | Thursday, 24 Aug 2023 08:15:36 PM
Tax Audit Deadline: Big news! The last date for submission of income tax audit has been announced

इनकम टैक्स स्लैब
नई दिल्ली: इनकम टैक्स एक्ट 1961 के मुताबिक, कुछ करदाताओं को अनिवार्य रूप से अपने अकाउंट बुक का इनकम टैक्स ऑडिट कराना होता है. आयकर ऑडिट किसी व्यावसायिक इकाई या पेशेवर व्यक्ति के खातों की पुस्तकों की गहन निरीक्षण प्रक्रिया है।

विशिष्ट आय सीमा पार करने वाली व्यावसायिक फर्मों और पेशेवरों के बीच आयकर ऑडिट के लिए सरकार का आदेश वित्तीय पारदर्शिता और जवाबदेही के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाता है। यह वित्तीय रिकॉर्ड और आईटीआर की सटीकता सुनिश्चित करता है और सही वित्तीय गतिविधियों के साथ रिपोर्ट की गई आय और व्यय को दर्शाता है। वहीं, ऐसे ऑडिट टैक्स चोरी को रोकने का भी काम करते हैं।

वित्तीय विनियमन फर्म टीमलीज रेगटेक के निदेशक, चार्टर्ड अकाउंटेंट संदीप अग्रवाल ने कहा कि टैक्स ऑडिट रिपोर्ट संस्थाओं, कंपनियों को कर जिम्मेदारियों को कम करने के लिए आय को गलत तरीके से पेश करने या खर्चों को बढ़ाने से रोकती है। सरकार खाता बही के ऑडिट के माध्यम से कर चोरी को रोकती है।

टैक्स ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की अंतिम तिथि क्या है?


टैक्स कंसल्टेंसी फर्म डेलॉइट हास्किन्स एंड सेल्स एलएलपी के निदेशक विजय भरेच ने बताया कि जिस करदाता को टैक्स ऑडिट रिपोर्ट प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, उसे संबंधित मूल्यांकन वर्ष के 30 सितंबर को या उससे पहले खाते और ऑडिट रिपोर्ट प्राप्त करनी चाहिए। .

उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति को वित्तीय वर्ष 2022-23 में अधिक बिजनेस या व्यावसायिक आय के कारण टैक्स ऑडिट कराने की आवश्यकता है, तो उसे 30 सितंबर 2023 तक ऑडिट करवा लेना चाहिए और इसकी रिपोर्ट इनकम टैक्स को देनी चाहिए। उसी तारीख तक रिपोर्ट आईटीआर पोर्टल पर अपलोड करें।
ऑडिट रिपोर्ट के साथ आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि

यह समझना महत्वपूर्ण है कि विभिन्न श्रेणियों के करदाताओं को आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए अलग-अलग समय सीमा दी जाती है। मुंबई स्थित लॉ फर्म विक्टोरिया लीगेलिस एडवोकेट्स एंड सॉलिसिटर्स के पार्टनर आदित्य चोपड़ा ने कहा कि जिन करदाताओं को ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की आवश्यकता है, उन्होंने मूल्यांकन वर्ष 2023-24 के लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2023 निर्धारित की है। यह नियत तिथि उन करदाताओं पर लागू होती है जिन्हें धारा 44एबी के अनुसार अपने खातों का ऑडिट कराना आवश्यक होता है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि किसी व्यक्ति की बिजनेस या व्यावसायिक आय निर्धारित सीमा से अधिक है और उसके लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 (आकलन वर्ष 2023-24) में आयकर ऑडिट अनिवार्य है। फिर ऐसे व्यक्ति को 30 सितंबर 2023 तक अपने खातों का ऑडिट कराना होगा और 31 अक्टूबर 2023 तक ऑडिट रिपोर्ट के साथ अपना आईटीआर दाखिल करना होगा।
टैक्स ऑडिट करने के लिए किसे नियुक्त किया जाना चाहिए?

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक करदाता जिसे आयकर ऑडिट करना अनिवार्य है, उसे दो अलग-अलग चार्टर्ड अकाउंटेंट नियुक्त करने की आवश्यकता होती है। हिसाब-किताब, दैनिक कार्य का प्रबंधन करने के लिए एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की आवश्यकता होती है। जबकि, टैक्स ऑडिट के उद्देश्य से, खाता बही ड्राफ्ट का निरीक्षण करने के लिए एक अन्य चार्टर्ड अकाउंटेंट की आवश्यकता होती है। टैक्स ऑडिट करने वाला एक चार्टर्ड अकाउंटेंट उसी करदाता के दिन-प्रतिदिन के कार्यों का प्रबंधन नहीं कर सकता है। टैक्स ऑडिट रिपोर्ट को चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा ई-फाइल किया जाना आवश्यक है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.