टैक्स ऑडिट रिपोर्ट: आयकर विभाग ने जारी किया बड़ा अपडेट, 30 लाख से ज्यादा ऑडिट रिपोर्ट जमा

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Oct 2023 12:39:59 PM
Tax Audit Reports: Income Tax Department released a big update, more than 30 lakh audit reports submitted

आयकर ऑडिट रिपोर्ट: आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर 30 सितंबर तक 30 लाख से अधिक ऑडिट रिपोर्ट (टीएआर) दाखिल की गईं।


इस दौरान मूल्यांकन वर्ष 2023-24 के लिए 30.75 लाख ऑडिट रिपोर्ट ई-फाइलिंग पोर्टल पर जमा की गईं। इसकी जानकारी आयकर विभाग ने दी. आयकर विभाग के एक बयान में कहा गया कि इन ऑडिट रिपोर्टों में से 29.5 लाख टैक्स ऑडिट रिपोर्ट आकलन वर्ष 2023-24 से संबंधित हैं। इनके अलावा कुछ रिपोर्ट फॉर्म 29बी, 29सी, 10सीसीबी से संबंधित हैं।

करदाताओं की जागरूकता के लिए उठाए गए कदम

विभाग की ओर से कहा गया कि करदाताओं की सुविधा के लिए विभाग ने सघन आउटरीच कार्यक्रम भी चलाए हैं. इन कार्यक्रमों के तहत निर्धारित समय सीमा के भीतर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने के लिए जागरूकता फैलाने से संबंधित 55.4 लाख संदेश ई-मेल, एसएमएस, सोशल मीडिया के माध्यम से भेजे गए।

इसके अलावा आयकर विभाग की वेबसाइट पर करदाताओं की जागरुकता से जुड़े कई वीडियो भी अपलोड किए गए. इससे करदाताओं को निर्धारित समय सीमा के भीतर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने में मदद मिली है।


ई-फाइलिंग पोर्टल ने बिना किसी परेशानी के ट्रैफिक को संभाला। इसने करदाताओं और कर पेशेवरों को ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने के लिए एक सहज अनुभव प्रदान किया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि 'ई-फाइलिंग हेल्पडेस्क टीम ने सितंबर 2023 में करदाताओं के लगभग 2.36 लाख प्रश्नों का जवाब दिया, जिससे करदाताओं और कर पेशेवरों को समय सीमा के भीतर सक्रिय प्रतिक्रिया प्रदान की गई। इससे उन्हें किसी भी समस्या से निपटने में मदद मिलती थी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.