UPI’s New version! उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी खबर! बिना इंटरनेट के भी भेज सकते हैं पैसे, आ गया UPI का नया वर्जन

Samachar Jagat | Monday, 11 Sep 2023 08:07:36 PM
UPI’s New version! Good news for users! You can send money even without internet, new version of UPI has arrived


भारतीय रिजर्व बैंक: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में यूपीआई भुगतान को आसान बनाने के लिए यूपीआई लाइट एक्स सेवा शुरू की है।

यह सेवा उपयोगकर्ताओं को पूरी तरह से ऑफ़लाइन रहते हुए भी पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देगी। यह सेवा इस सप्ताह की शुरुआत में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2023 के दौरान लॉन्च की गई थी। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता अब बिना कनेक्टिविटी वाले स्थानों जैसे भूमिगत स्टेशनों, दूरदराज के इलाकों आदि में भी लेनदेन पूरा कर सकते हैं। इस सेवा के माध्यम से, आप पूरी तरह से ऑफ़लाइन होने पर भी लेनदेन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। .

लेन-देन पूरी तरह ऑफलाइन होगा

UPI LITE की सफलता के बाद ही RBI गवर्नर ने ऑफलाइन पेमेंट के लिए UPI LITE X को लॉन्च किया। इस सुविधा के जरिए यूजर्स अब पूरी तरह ऑफलाइन रहते हुए भी पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि, यूपीआई लाइट एक्स का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं के फोन को नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) का समर्थन करना होगा। यह सेवा उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी नहीं है।

UPI LITE किस प्रकार भिन्न है?

आपको बता दें कि UPI LITE एक शॉर्ट पेमेंट सॉल्यूशन है। इसके जरिए यूजर्स 500 रुपये से कम रकम का लेनदेन कर सकते हैं। इस लेनदेन को पूरा करने के लिए NPCI कॉमन लाइब्रेरी (CL) एप्लिकेशन का उपयोग किया जाता है। यह एक 'ऑन-डिवाइस वॉलेट' सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को यूपीआई पिन का उपयोग किए बिना वास्तविक समय में लेनदेन करने की अनुमति देगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.