Utility News: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में मिलेगी आपको कितनी सब्सिडी, जान लेंगे तो रहेंगे फायदे मेें

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Feb 2024 11:49:38 AM
Utility News: How much subsidy will you get under PM Surya Ghar Free Electricity Scheme, if you know then you will be in benefit.

इंटरनेट डेस्क। केंद्र सरकार की तरफ से गरीब और मध्यम वर्ग के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया। इस ऐलान के तहत एक नई योजना भी शुरू की गई है, जिसका नाम पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना है। इसके तहत देश के एक करोड़ लोगों के घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंेगे। इन सभी परिवारों को हर महीने 300 यूनिट बिजली भी मुफ्त मिलेगी। इस योजना में सोलर पैनल लगाने वालों को सरकार सब्सिडी देगी तो आज जानते हैं कितनी सब्सिडी मिलेगी।

सरकार दे रही है इतनी सब्सिडी

सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए आपको सब्सिडी दे रही है। ये सब्सिडी करीब 60 परसेंट की है। इसके बाद का पैसा आपको खुद चुकाना होगा।
सरकार प्रति किलोवाट 30 हजार रुपये की सब्सिडी देगी।

इसके अलावा अगर 3 किलोवाट से ज्यादा का सोलर पैनल लेने पर आपको 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी 

अगर आप हर महीने 150 यूनिट बिजली खर्च करते हैं तो आपको एक से दो किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी। इस पर आपको 30 हजार से 60 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी। 

इसके साथ ही आपकी खपत अगर 150 से 300 यूनिट है तो आपको दो से तीन किलोवाट की जरूरत पड़ेगी। इस पर 60 हजार से लेकर 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

आपकी खपत एक महीने में 300 यूनिट से ज्यादा है तो आपको 3 किलोवाट से ज्यादा का सोलर पैनल लगाना होगा, जिस पर 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी।

pc- pmsuryagharmuftbijliyojana.in

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।   



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.