Utility News: आपके पास भी है अगर ये सर्टिफिकेट तो अब आपके कई काम हो जाएंगे आसान, आधार की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Oct 2023 12:55:01 PM
Utility News: If you also have this certificate, then many of your tasks will become easier, there will be no need for Aadhaar.

इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हर बच्चें के जन्म के साथ ही उसका बर्थ सर्टिफिकेट बन जाता है और ये जरूरी डॉक्यूमेंट भी हो गया है। ऐसे में आपके बच्चे का अभी ये सर्टिफिकेट नहीं बना है तो आपको बनवा लेना चाहिए। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एक अक्टूबर से बर्थ सर्टिफिकेट को सिंगल डॉक्यूमेंट माना जाएगा। इसका मतलब यह होता है कि अगर आप कहीं ट्रैवल करते हैं और आपके पास बर्थ सर्टिफिकेट है, तो आपको अन्य किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी। 

बता दें की अभी तक आधार को ऐसा माना जाता था, लेकिन अब बर्थ सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है। जिसके बाद आपको अन्य डॉक्टयूमेंट की तरह ही इसका भी फायदा मिलेगा। बर्थ सर्टिफिकेट एक ऐसा दस्तावेज है, जिसमें बच्चों के जन्म की तारीख, जन्म स्थान, लिंग और अन्य जरूरी जानकारी के साथ माता-पिता का नाम भी होता है। इसी से बच्चे की पहचान भी तय होती है।

वहीं कई लोग मानते हैं कि बड़ों का बर्थ सर्टिफिकेट बनना आसान नहीं है। लेकिन इसके नियम काफी सरल हैं और आपको केवल अपने क्षेत्र के एसडीएम के पास आवेदन करना होता है और आपका भी सर्टिफिकेट बन सकता है। 

pc- firstcry.com



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.