पटना एम्स में नवम्बर तक भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जायेगी

Samachar Jagat | Friday, 31 Mar 2017 03:15:44 PM
Recruitment process will be completed in Patna AIIMS till November

नई दिल्ली। सरकार ने आज दावा किया कि बिहार की राजधानी पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती प्रक्रिया इस वर्ष नवम्बर तक पूरी कर ली जायेगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूछे गये एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि पटना एम्स में भर्ती प्रक्रिया नवम्बर तक पूरी कर ली जायेगी और दिसम्बर से यह पूरी तरह शुरू हो जायेगा।

महिलाओं के रोजगार अवसर बढ़ाने के लिए लागू होगी ‘कौशल्या योजना’

भारतीय जनता पार्टी के छेदी पासवान का कहना था कि पटना एम्स तो खुल गया, लेकिन वहां न तो कोई कर्मचारी है, न आपातकालीन सेवा और न ही ट्रॉमा सेंटर। इतना ही नहीं एम्स तक पहुंचने के लिए समुचित मार्ग भी उपलब्ध नहीं हो सका है।

इस पर श्री नड्डा ने कहा कि पटना एम्स में भर्ती की प्रक्रिया कानूनी विवाद के कारण रूक गयी थी, लेकिन इसे सुलझा लिया गया है और भर्ती की प्रक्रिया नवम्बर तक पूरी हो जायेगी। उन्होंने बताया कि यह संस्थान दिसम्बर 2017 से पूर्णरूपेण काम करने लगेगा।

राष्ट्रीय जनता दल के शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल द्वारा एम्स से ही संबंधित पूछे गये एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि बिहार में दूसरे एम्स के निर्माण का कार्य भूमि आवंटित न होने के कारण रूका है। राज्य सरकार ने दूसरे एम्स के लिए अभी तक भूमि का आवंटन नहीं किया है।

रोजगार कार्यालय के माध्यम से तीन वर्षों में 19 हजार को रोजगार

एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार राष्ट्रीय स्तर पर दो (हरियाणा के झज्जर और पश्चिम बंगाल के चितरंजन में) कैंसर शोध केंद्र तथा राज्य स्तर पर 20 केंद्र खोलेगी।

उन्होंने कहा कि कैंसर, हाइपर टेंशन, स्तन कैंसर एवं ग्रीवा कैंसर जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए वैश्विक स्क्रीनिंग कार्यक्रम के तहत 100 जिला केंद्र खोले जायेंगे। केंद्रीय मंत्री ने स्वास्थ्य योजनाओं के लिए कम बजट दिये जाने के आरोपों से असहमति जताई। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए फंड की कोई कमी नहीं है।- वार्ता

निजी स्कूलों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए गुजरात में कानून पारित

स्वास्थ्य सेवा पर हो ज्यादा खर्च, गांव में हों डॉक्टर तैनात

खून की कमी को दूर कीजिए

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.