Rajasthan News: मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए ई-मित्र पर नहीं देना होगा शुल्क, गहलोत ने दी ये जानकारी 

Samachar Jagat | Thursday, 08 Apr 2021 08:59:22 AM
Ashok Gehlot gave this information about the Chief Minister Chiranjeevi Scheme

जयपुर। मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने, प्रीमियम जमा करने तथा प्रिटिंग के लिए ई-मित्र को कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी। यह शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी। ई-मित्र पर पंजीयन कराते समय लाभार्थी को प्रीमियम राशि के रूप में मात्र 850 रूपए ही देने होंगे। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को सीएम निवास पर मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रभावी क्रियान्विति के संबंध में अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान इस प्रकार की जानकारी दी है।   उन्होंने राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस उपचार उपलब्ध करवाने वाली महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करने के निर्र्देश दिए हैं। यह योजना 1 मई से लागू होने जा रही है। 

अशोक गहलोत ने कहा कि आमतौर पर लोगों को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा करवाने के लिए 30 हजार रुपए तक का प्रीमियम देना होता है, लेकिन प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य के लिए राज्य सरकार ने 3 हजार 500 करोड़ रूपए वहन कर मात्र 850 रूपए में यह सुविधा देने की कल्याणकारी पहल की है।

इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना-2011 के दायरे में आने करीब 1 करोड़ 10 लाख परिवारों के साथ-साथ 13 लाख लघु एवं सीमांत किसान तथा 4 लाख से अधिक संविदाकर्मियों के परिवारों को यह स्वास्थ्य बीमा सरकार बिना किसी प्रीमियम के उपलब्ध करवाएगी। अन्य परिवार मात्र 850 रुपए में बीमा का लाभ ले सकेंगे।
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.