बूंदी में शुरू हुआ किन्नर समाज का एशिया का सबसे बड़ा योग शिविर 

Samachar Jagat | Thursday, 26 May 2022 05:55:54 PM
Asia's largest yoga camp of Kinnar Samaj started in Bundi

बूंदी 25 मई किन्नर समाज का एशिया का सबसे बड़ा योग शिविर जिसमें अंतरराष्ट्रीय योग गुरु नवीन मेघवाल द्वारा किन्नर समाज को योग प्रशिक्षक दिया जाएगा जिससे किन्नर योग के माध्यम से समाज में एक नई उपाधि पा सके 

योग किन्नरों के लिए एक योग प्रशिक्षक कोर्स का आयोजन करने जा रहा है, जिससे यह वर्ग मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ बने, प्रशिक्षित किन्नर अपने समाज के दूसरे किन्नरों को योग सिखाये और उन्हें भी स्वास्थ्य लाभ दे । धीरे धीरे यही प्रशिक्षित किन्नर दूसरे समाज के लोगों को भी योग सिखाएँगे जिससे समाज का इनके प्रति नज़रिया बदलेगा। यही किन्नर हमारी संस्था के ट्रस्टी और स्टाफ़ भी होंगे।
यह 15 दिवसीय योग प्रोग्राम इस प्रोग्राम में किन्नरों को हठ योग के पहले चरण में प्रशिक्षित किया जाएगा। हठ योग के इस टीचर ट्रेनिंग कोर्स में योग का इतिहास, योग का मनोविज्ञान, योग दर्शन, श्रीमद् भगवद गीता, पतंजलि योग सूत्र, नारद भक्ति सूत्र, शरीर विज्ञान, आसन, प्राणायाम, मुद्रा, ध्यान, मंत्र, कर्म योग इत्यादि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मुख्य अतिथि डॉ अर्चना शर्मा अध्यक्ष समाज कल्याण बोर्ड राजस्थान ने कहा किन्नर समाज को शिक्षित करने हेतु जोर दिया एवं सरकार के द्वारा चलाई गई योजनाएं के बारे में अवगत कराया 

समत्वम ट्रस्ट के ट्रस्टी पुनीत शर्मा के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.