हमीरपुर के 37 गावों के मिटटी के टीलों की खुदायी पर लगायी रोक

Samachar Jagat | Saturday, 21 Mar 2020 04:18:03 PM
Ban on the excavation of soil mounds of 37 villages of Hamirpur

हमीरपुर, पुरातत्व विभाग ने उत्तर प्रदेश में हमीरपुर जिले के तीन ब्लाकों के 32 गांव में सर्वे करने के बाद दस हजार पुरानी सभ्यता के कई अवशेष मिलने के बाद 37 गांवों के मिटटी  के टीलों को खोदने पर रोक लगाने के आदेश दिये है।



loading...

पुरातत्व विभाग के क्षेत्राधिकारी ने हमीरपुर जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कहा कि क्षेत्र के इन टीलों पर पुरातात्विक धरोहरे मौजूद है तथा जिसे निकालकर वृहद स्तर पर शोध कार्य किया जायेगा।


बुन्देलखंड के क्षेत्रीय पुरातात्विक अधिकारी एस के दुबे ने बताया कि पिछले 25 दिनो तक गोहांड, सरीला, राठ ब्लाक में पुरातत्व की पांच सदस्यीय टीम ने सर्वे कर चिकासी, बरौली खरका, चंदवारीडांडा, घुरौली, विलगांव,मंगरौठ, जिगनी, पवई, अलकछवा, बड़ा खरका, गड़हर, अमरपुरा, दंगवा, नहदौरा, अमगाव, सरसई, रावतपुरा, त्यौतना, इटैलियाबाजा, सिकरौधा, खरका, रिहुटा, चिल्ली, औता, टोंलारावत, टीकुर, तुलसीपुरा, जमरा, बागीपुरा, महजौली,

खरेहटा, सिगरावन, आदि गावों के सर्वे में हजारो साल पहले के पक्के बर्तन पत्थर का बना एक उपकरण प्राप्त हुआ है। इसे काला एवं लाल प्रकार का मृदभांड कहते है। जो अवशेष मिले है उन्हे झांसी संग्रहालय में जमा करा जायेगा।

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.