BSTC/Pre-D.EL.ED : राजस्थान में कोरोना वायरस का सर्वाधिक असर शिक्षा के क्षेत्र में, 12वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित होने से बिगड़ा प्री-डीएलएड का शेड्यूल, इस वर्ष संभावना कम

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Apr 2021 06:02:32 PM
BSTC / Pre-D.EL.ED: The most impact of Corona virus in Rajasthan in education, postponement of 12th board exam spoiled pre-DLED schedule, likely lower this year

इंटरनेट डेस्क। कोरोना का संकट जहां लोगों के जनजीवन को अस्त व्यस्त कर रहा है वहीं कोरोना का सबसे ज्यादा असर शिक्षा के क्षेत्र में हो रहा है। राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं टल गई हैं वहीं अब राजस्थान बीएसटीसी या राजस्थान प्री डीएलएड की इस वर्ष की प्रवेश परीक्षा भी खटाई में जाती दिख रही है। माना ऐसा ही जा रहा है कि इस वर्ष इस कोर्स की आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं होगी। इसकी सबसे बड़ी वजह कोरोना वायरस का राजस्थान में बढ़ता प्रकोप है।

हालांकि लाखों स्टूडेंट्स को इसके आधिकारिक अधिसूचना के जारी होने का इंतजार अभी भी है। राज्य में 12वीं बोर्ड एग्जाम स्थगित होने की वजह से प्री-डीएलड का शेड्यूल फिलहाल तय नहीं हो सका है। राजस्थान में प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड की प्रवेश परीक्षा प्री डीएलएड 2021 के आयोजन की जिम्मेदारी इस वर्ष भी पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर को सौंपी गई है।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष इस परीक्षा में करीब छह लाख से ज्यादा युवाओं ने भाग लिया था। बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा में आजाद पटेल 597 में से 509 अंक हासिल कर टॉप पर रहे थे। राज्य में प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। पहले राज्य में इसका नाम बीएसटीसी बेसिक स्कूल टीचर कोर्स था जिसे बदलकर अन्य राज्यों की तरह ही डीएलएड डिप्लोमा इन एजुकेशन कर दिया गया है।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.