Bihar मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा, गृह विभाग नीतीश ने रखा, वित्त विभाग तारकिशोर प्रसाद को

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Nov 2020 05:23:35 PM
Department allocation in Bihar cabinet

पटना। बिहार में, मंगलवार को नवगठित मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा कर दिया गया जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पास गृह, सामान्य प्रशासन, मंत्रिमंडल सचिवालय, निगरानी और निर्वाचन विभाग के साथ साथ वे सभी विभाग रखे हैं जो किसी को आवंटित नहीं किये गए हैं ।

राज्य सचिवालय के बयान के अनुसार, राज्यपाल फागू चौहान ने भारत के संविधान द्बारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सलाह से विभागों का कार्य आवंटित कर दिया । बयान के अनुसार, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद को वित्त, वाणिज्य कर, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा आपदा प्रबंधन, सूचना प्रौद्योगिकी तथा नगर विकास की जिम्मेवारी दी गई है।

वहीं, उपमुख्यमंत्री रेणु देवी को पंचायती राज, पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा कल्याण तथा उद्योग विभाग सौंपा गया है। इसके अलावा विजय कुमार चौधरी को ग्रामीण कार्य, ग्रामीण विकास, जल संसाधन, सूचना-जनसंपर्क तथा संसदीय कार्य मंत्री बनाया गया है। अशोक चौधरी को भवन निर्माण, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी विभाग का प्रभार सौंपा गया है।

ऊर्ज़ा, मद्य निषेध, योजना और खाद्य तथा उपभोक्ता मामलों के विभाग का जिम्मा विजेंद्र यादव को सौंपा गया है। मेवालाल लाल चौधरी को शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी दी गई है । शीला कुमारी को परिवहन मंत्रालय का प्रभार दिया गया है । हम पार्टी के नेता जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष कुमार सुमन को लघु जल संसाधन, अनुसूचित जाति / जनजाति कल्याण मंत्रालय दिया गया है । वीआईपी पार्टी के नेता मुकेश सहनी को पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्रालय दिया गया है । स्वास्थ्य, कला एवं संस्कृति तथा पथ निर्माण विभाग मंगल पांडे को जबकि अमरेंद्र प्रताप सिह को कृषि, सहकारिता और गन्ना विभाग का मंत्री बनाया गया है।

विभागों के बंटवारे में रामप्रीत पासवान को लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की जिम्मेवारी दी गई है। रामसूरत राय को राजस्व एवं विधि विभाग का मंत्री बनाया गया है। जीवेश कुमार पर्यटन, श्रम और खनन मंत्री बनाए गए हैं। गौरतलब है कि सोमवार को नीतीश कुमार के नेतृत्व में 15 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने पद और गोपनीयता की शपथ ली थी। नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। राजभवन में हुए शपथ कार्यक्रम में राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

नयी सरकार में नीतीश कुमार के अलावा भाजपा से सात मंत्रियों, जदयू से पांच तथा हम पार्टी से एक और वीआईपी पार्टी से एक मंत्री ने शपथ ली है । भाजपा विधानमंडल दल के नेता तारकिशोर प्रसाद और उपनेता रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है ।
समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने हिस्सा लिया था । (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.