छात्रों को स्मार्ट फोन देने की पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम लॉन्च

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Aug 2020 10:46:01 PM
Launch of  Punjab Smart Connect Scheme to give smart phones to students

चंडीगढ। बारहवीं कक्षा के छात्रों में स्मार्ट फोन बांटने की शुरुआत कर आज पंजाब सरकार ने अपनी 'पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम' लांच कर दी।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिह ने जहां सचिवालय में छह छात्रों को खुद स्मार्ट फोन देकर योजना को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये लांच किया, वहीं विभिन्न मंत्रियों, विधायकों ने प्रदेश में 26 स्थानों पर बीस-बीस फोन दिये।

लगभग 1०० करोड़ की योजना के पहले चरण में बारहवीं कक्षा के सरकारी स्कूलों में पढèने वाले करीब पौने दो लाख छात्र-छात्राओं को इस साल नवंबर तक यह फोन दिये जाएंगे। युवाओं में स्मार्ट फोन वितरण कांग्रेस का चुनावी वायदा था।

एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार योजना का महत्व कोविड-19 महामारी के समय और बढè गया है क्योंकि स्कूल-कॉलेज बंद होने के कारण पढ़ाई ऑनलाइन ही हो रही है और ऐसे में गरीब छात्रों की समस्याएं बढè गई हैं। प्रवक्ता ने दावा किया कि योजना से अन्य पिछड़े वर्गों, अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्रों को ऑनलाइन-डिजीटल शिक्षा तक पहुंच में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि कांग्रेस ने जब स्मार्ट फोन का चुनावी वायदा किया था जो उसका मकसद गरीब युवाओं को वैश्विक कनेक्टिविटी मुहैया कराकर उनका सशक्तीकरण करना था और वर्तमान महामारी के समय में स्मार्ट फोन का महत्व और भी बढ गया है क्योंकि यह पढ़ाई जारी रखने की एक शर्त जैसा बन गया है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.