ख्वाजा गरीब नवाज की पहली छठी पर अकीकतमंदों का हुजूम उमड़ा

Samachar Jagat | Friday, 06 Sep 2019 11:55:41 AM
On the first sixth of Khwaja Garib Nawaz, the aristocracy gathered

अजमेर।नये इस्लामिक वर्ष पर आज ख्वाजा गरीब नवाज की पहली छठी पर राजस्थान के अजमेर में स्थित ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में आज अकीदतमंदों का हुजूम उमड़ पड़ा।

 

आज का दिन मुस्लिम संप्रदाय में इसलिए भी खास है क्योंकि ख्वाजा साहब की छठी के साथ साथ वर्ष में एकबार महज 72 घंटों के लिए खोले जाने वाला बाबा फरीद का चिल्ला भी खुला हुआ है। साथ ही आज ही नए इस्लामिक वर्ष का पहला जुम्मा होने से तीन रस्में एक ही दिन में अदा की जा रही हैं। लिहाजा अजमेर दरगाह शरीफ में जायरीनों एवं अकीदतमंदों का हुजूम उमड़ पड़ा है।

 

महाना छठी के मौके पर सुबह 8:3० बजे आहता-ए-नूर में फातहा का कार्यक्रम हुआ। कुरान का तिलावत से शुरू हुए इस कार्यक्रम में ख्वाजा साहब की जीवनी एवं उनकी शिक्षाओं का बखान किया गया। खादिमों की संस्था अंजुमन की ओर से गरीब नवाज की वंशावली पढ़ी गई और पूरे मुल्क में अमन चैन, खुशहाली, भाईचारे के लिए विशेष दुआ की गई। इसी दौरान अकीदतमंदों की लंबी कतार बाबा फरीद के चिल्ले पर देखी गई जिसमें धक्का मुक्की का नजारा भी देखने में आया।

 

बाबा फरीद का चिल्ला कल सुबह तड़के अगले साल तक के लिए बंद कर दिया जाएगा। इधर, छठी के कार्यक्रम से फारिग होने के बाद जुम्मे की नमाज की तैयारी चल रही है। जुम्मे की नमाज दोपहर डेढ़ बजे अजान के बाद परवरदिगार से दुआ में हाथ ऊंचे कर तथा सजदे में सर झुकाकर अदा की जाएगी।-(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.