हार्ट अटैक आने पर जल्दी ही जरूरी है..? राईट ट्रीटमेंट, राईट टाइम के साथ हार्ट को सुरक्षित करना

Samachar Jagat | Monday, 13 Mar 2023 04:19:26 PM
Rajasthan hospital will start chest pain clinic

राजस्थान अस्पताल शुरू करेगा चेस्ट पेन क्लीनिक

-   हार्ट अटैक आने पर जल्दी ही जरूरी है..? राईट ट्रीटमेंट, राईट टाइम के साथ हार्ट को सुरक्षित करना

जयपुर, 13 मार्च 2023। राजस्थान अस्पताल, आरएचएल हार्ट सेंटर, हार्ट पेशेंट, विशेषकर चेस्ट पेन वाले मरीजों के लिए त्वरित इलाज शुरू करने के उद्देश्य से चेस्ट पेन क्लीनिक की शुरुआत कर रहा है। हार्ट अटैक आने पर जल्दी ही जरूरी है..? राईट ट्रीटमेंट, राईट टाइम के साथ हार्ट को सुरक्षित करना।

जैसा कि विदित है, किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक आने पर शुरू का एक घंटा उसकी जिंदगी बचाने के लिए महत्वपूर्ण होता है, जिसे क्लीनिकल भाषा में गोल्डन ऑवर कहते हैं। इस समयावधि में मरीज का इलाज शुरू हो जावे तो हार्ट अटैक के कारण मरीज के हार्ट को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

राजस्थान अस्पताल के वाइस चेयरमेंन और आरएचएल हार्ट सेंटर के चेयरमेंन डॉ. रविन्द्र सिंह राव ने बताया कि चेस्ट पेन क्लानिक में संपर्क करने के लिए एक इमरजेंसी मोबाइल नम्बर 9828888806 जारी किया गया है। किसी भी व्यक्ति को चेस्ट में पेन होने पर वह व्यक्ति अथवा उनके परिवारीजन इस नम्बर पर संपर्क कर सकते हैं। लक्षण बताए जाने पर फोन पर ही हृदय रोग विशेषज्ञ की सलाह पर इलाज की प्रक्रिया / दवाइयां शुरू की जा सकेंगी।

इस बीच मरीज के परिजनों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर उसके घर पर अस्पताल से निशुल्क एम्बुलेंस भेजी जाएगी। फुली इक्युप्ड क्रिटिकल केयर एम्बुलेंस में दक्ष स्टाफ मरीज का वही पर जरूरी जांच कर इलाज शुरू कर देगा। मरीज को खतरे से बाहर निकालने के साथ ही उसे सुरक्षित रूप से अस्पताल में लाया जाएगा। एम्बुलेंस में ही मरीज के अस्पताल में भर्ती करने अथवा उसके प्रोसीजर शुरू करने से संबंधित औपचारिकताएं पूरी कर ली जावेंगी। एम्बुलेंस में कार्यरत तकनीकी स्टाफ की सूचना पर जरूरी होने पर मरीज के अस्पताल पहुंचने से पहले ही कैथलैब शुरू कर दी जाएगी। मरीज के अस्पताल पहुचने के साथ ही बिना किसी विलम्ब के मरीज का इलाज शुरू किया जा सकेगा। इस तरह गोल्डन ऑवर का समुचित उपयोग कर मरीज की जान बचाने में मदद की जा सकेगी।

 

डॉ. रविन्द्र सिंह राव

वाइस चेयरमेंन, राजस्थान अस्पताल



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.