Rajasthan : रेलवे का दुर्घटनाओं को रोकने के लिए देश में सघन जांच और संरक्षा अभियान शुरू

Samachar Jagat | Monday, 20 Feb 2023 10:27:20 AM
Rajasthan : Intensive investigation and safety campaign started in the country to prevent railway accidents

कोटा : भारतीय रेलवे ने दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पूरे देश भर में सघन जांच और संरक्षा अभियान शुरू करने का निर्णय किया है। पश्चिमी-मध्य रेलवे के कोटा मंडल के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रविवार से शुरू हुआ यह अभियान अगले एक महीने तक जारी रहेगा।

भारतीय रेलवे ने डिब्बों-इंजनों के पटरी से उतरने, सिग्नल पासिग एट डेंजर (एसपीएडी) और अन्य प्रकार की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे बोर्ड, जोनल रेलवे और डिवीजनों के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे विभिन्न सेक्शनों, लॉबी, रखरखाव केंद्रों, कार्यस्थलों आदि पर जाएं और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए निर्धारित सुरक्षित परिचालन और रखरखाव प्रथाओं की जांच और लागू करने के लिए कार्य पद्धतियों की गहन समीक्षा करें।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि असामान्य घटनाएं सहायक लोको पायलटों-लोको पायलटों द्बारा सिग्नलिग पहलुओं और ब्रेकिग प्रथाओं के पालन पर जोर दिया गया है। गति प्रतिबंधों का पालन, ट्रैक मशीनों-टॉवर वैगनों के ऑपरेटरों की काउंसलिग,कार्य स्थल की सुरक्षा,शॉर्ट-कट इत्यादि की रोकथाम के उपाय करने सहित अधिकारियों को परिचालन,रखरखाव,कार्य पद्धतियों का निरीक्षण करने के लिए अनुभाग-लॉबी रखरखाव केंद्र एवं कार्यस्थल में पर्याप्त समय बिताने का निर्देश दिया गया है। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.