Rajasthan News: इस योजना के लिए 1 अप्रेल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Mar 2021 02:31:48 PM
Rajasthan News: Registration for this scheme will start from 1st April

जयपुर। प्रदेशवासी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए 1 अप्रेल से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार प्रदेश के सभी निवासियों को बीमारी के इलाज के भारी-भरकम खर्च से मुक्ति दिलाने के लिए 1 मई से यह योजना लागू करने जा रही है। 

सरकार की इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सरकारी और योजना से सम्बद्ध निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक के उपचार की सुविधा प्राप्त हो सकेगी।  

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन के लिए एक अप्रेल से ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे। इनमें कोई भी व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर योजना से जुड़ सकता है। स्वास्थ्य बीमा योजना में पहले से लाभान्वित हो रहे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक-आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों को पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं है। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस योजना को लागू करने के लिए आवश्यक तैयारियां शीघ्र पूरी करनेे के निर्देश अधिकारियों को दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा और जांच योजना से मरीजों को पहले से ही ओपीडी सेवाओं में नि:शुल्क चिकित्सा का लाभ मिल रहा है। अब चिरंजीवी योजना से प्रदेश के लोग इलाज पर होने वाले बड़े खर्चें से मुक्त हो सकेंगेे। 
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.