Rajasthan : 'राजस्थान राइट टू हेल्थ बिल' के विरोध में राजस्थान डॉक्टरों ने की हड़ताल , पुलिस ने किया लाठीचार्ज

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Mar 2023 11:48:18 AM
Rajasthan  : Rajasthan doctors strike in protest against 'Rajasthan Right to Health Bill', police lathi charge

जयपुर में 'राजस्थान राइट टू हेल्थ बिल' के विरोध में प्राइवेट हॉस्पिटिल के डॉक्टरों और प्रबंधकों पर राजस्थान पुलिस ने सोमवार को लाठीचार्ज किया। राजस्थान में रविवार को प्राइवेट हॉस्पिटल्स और मेडिकल सर्विस प्रभावित हुईं, क्योंकि राज्य सरकार के प्रस्तावित स्वास्थ्य अधिकार विधेयक के खिलाफ डॉक्टर हड़ताल पर चले गए थे।

संयुक्त संघर्ष समिति द्वारा हड़ताल के आह्वान पर, राजस्थान के प्राइवेट हॉस्पिटल्स और नर्सिंग होम सोसाइटी और यूनाइटेड प्राइवेट क्लीनिक और हॉस्पिटल्स के मेंबर्स ने शनिवार रात सर्विस को बंद कर दिया था ।

राजस्थान राइट टू हेल्थ बिल राज्य के निवासियों को हॉस्पिटल्स , क्लीनिकों और प्रयोगशालाओं से मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने का अधिकार देना चाहता है। इसमें प्राइवेट एस्टेब्लिशमेंट भी शामिल होंगे।

प्राइवेट हॉस्पिटल्स और नर्सिंग होम सोसाइटी के सचिव डॉ. विजय कपूर ने  कहा, "यह एक अनिश्चितकालीन राज्यव्यापी 'बंद' है और यह तब तक जारी रहेगा जब तक कि सरकार बिल को वापस नहीं ले लेती।"रविवार को इस मुद्दे पर डॉक्टरों ने बैठक की।

उन्होंने बताया कि सभी जिलों के 3,000 डॉक्टर सोमवार को बिल के खिलाफ राज्य विधानसभा तक मार्च करेंगे। एक प्राइवेट हॉस्पिटल्स के डॉ. केवल कृष्ण डांग के मुताबिक , "प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने कहा कि प्रस्तावित बिल धीरे-धीरे प्राइवेट हॉस्पिटल्स को खत्म कर देगा, डॉक्टरों से आजीविका कमाने का अधिकार छीन लेगा और जनता को चौबीसों घंटे चिकित्सा और स्वास्थ्य सुविधा से वंचित कर देगा।" 

प्राइवेट सर्विस के बंद होने से कोटा के सरकारी एमबीएस हॉस्पिटल में रोगियों की संख्या में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई, क्योंकि कोटा में लगभग 300 प्राइवेट हॉस्पिटल्स , क्लीनिक और नर्सिंग होम बाहरी रोगियों, इमरजेंसी सर्विस और नए भर्ती के लिए बंद रहे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.