Weather Report: इस राज्य में तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Aug 2023 07:59:47 AM
Weather Report: Alert of heavy rain for three days in this state, know the condition of your district


मध्य प्रदेश में यह सप्ताह बारिश की गतिविधियों वाला रहेगा। मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल प्रदेश में तीन मानसून सिस्टम सक्रिय हैं, जिससे व्यापक बारिश की उम्मीद है. पिछले 24 घंटों की बात करें तो प्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग में अच्छी बारिश हुई है। प्रदेश में मानसून की वापसी का आलम यह है कि खंडवा का इंदिरा सागर बांध लबालब हो गया है, जबकि नर्मदापुरम के तवा बांध के तीन गेट खोलने पड़े हैं.

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक मॉनसून ट्रफ उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी से राजस्थान से पूर्व दक्षिणपूर्व दिशा में गुजर रही है। इस तरह कुल मिलाकर तीन वेदर सिस्टम मध्य प्रदेश में बारिश का माहौल बना रहे हैं. इसके चलते राज्य के अधिकांश हिस्सों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक 21 से 23 अगस्त के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के जिलों में जबकि 22 और 23 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है . अगले 24 घंटों की बात करें तो भोपाल और उज्जैन संभाग के जिलों में भारी बारिश हो सकती है। रतलाम, छिंदवाड़ा समेत 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।


मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, दमोह, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, नर्मदापुरम, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, बैतूल, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, टीकमगढ़, सीहोर, हरदा, देवास और निवाड़ी में हल्की बारिश होगी। वहीं, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, मंदसौर, आगर-मालवा, नीमच, विदिशा, रायसेन, छिंदवाड़ा, सिवनी, राजगढ़, पन्ना, सागर, गुना, अशोकनगर, छतरपुर में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने कुछ जिलों में आंधी-तूफान की भी चेतावनी दी है. उधर, स्काईमेट वेदर ने पश्चिमी मध्य प्रदेश के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.