Albanese-India : आठ मार्च को भारत दौरे पर अहमदाबाद पहुंचेंगे अल्बनीज

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2023 10:06:11 AM
Albanese-India : Albanese will reach Ahmedabad on March 8 on India tour

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज आठ मार्च से 11 मार्च तक भारत के दौरे पर रहेंगे। अल्बनीज ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद पहली बार भारत दौरे पर आ रहे हैं और उनके साथ वरिष्ठ मंत्रियों और एक उच्च स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी आएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज आठ मार्च को यानी होली के दिन अहमदाबाद पहुंचेंगे। इसके बाद वह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचने से पहले नौ मार्च को वाणिज्यिक नगरी मुंबई जाएंगे।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ व्यापार एवं पर्यटन मंत्री सीनेटर डॉन फैरेल, संसाधन एवं उत्तरी ऑस्ट्रेलिया मंत्री मेडेलीन किग एमपी के साथ वरिष्ठ अधिकारियों और एक उच्च-स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी होगा।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अल्बनीज का 10 मार्च को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी और श्री अल्बनीज आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के अलावा, भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। 

अल्बनीज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे। बयान में कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया सामान्य मूल्यों और लोकतांत्रिक सिद्धांतों के आधार पर मजबूत और मैत्रीपूर्ण संबंध साझा करते हैं। दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को जून 2020 में एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी के रूप में उन्नत किया गया था, जिसे लगातार उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के माध्यम से मजबूत और गहरा किया गया है। श्री अल्बनीज की यात्रा से व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और गति मिलने की उम्मीद है



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.