China: आबादी में फिर भारत से आगे निकलने की चीन कर रहा प्लानिंग, बजट में कर दी ये बड़ी घोषणाएं

Samachar Jagat | Thursday, 07 Mar 2024 10:38:04 AM
China: China is planning to overtake India in population again, made these big announcements in the budget

इंटरनेट डेस्क। एक समय था जब आबादी के मामने में चीन भारत से आगे था और अभी कुछ समय पहने भारत इस मामले में आगे निकल गया था। लेकिन अब खबरें फिर यह हैं की चीन भारत से सबसे अधिक आबादी वाले देश का ताज छीनने की तैयारी में है। जी हां चीन ने अपना बजट पेश किया है और इसमें आबादी बढ़ाने के लिए सरकारी सहायता का जिक्र भी किया गया है। 

मीडिया रिपोटर्स की माने तो बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं गए हैं। चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग ने बजट में बताया की 7.2 प्रतिशत सैन्य खर्च वृद्धि के साथ 5 फीसदी के आर्थिक विकास का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा देश की आबादी बढ़ाने के लिए सरकारी सहायता दनेे की बात की है। मीडिया रिपोटर्स की माने तो चीन में बच्चे पैदा करने के बाद माता-पिता के लिए छुट्टियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। 

इसके अलावा प्राइवेट नियोक्ता भी अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों को बच्चों की देखभाल और लालन-पालन में समर्थन देंगे। सरकार की तरफ से भी बच्चों के देखभाल को लेकर अनुदान दिया जाएगा। प्रसव, पालन-पोषण और शिक्षा को सस्ता बनाने और पेंशन बढ़ाने का वादा किया गया है। यह भी कहा गया है कि चीन के अलग-अलग राज्य भी आबादी को बढ़ाने के लिए कई तरह की स्कीम लॉन्च करेंगे। 

pc- jagran

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.