भारतीय छात्रों से ब्रिटेन में शिक्षा लागत को कम करने में मिलती है मदद : जेटली

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2017 06:30:01 AM
Indian students get help in reducing the cost of education in the UK: Jaitley

लंदन। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज कहा कि ब्रिटेन को अपनी अर्थव्यवस्था के लिहाज से भारतीय छात्रों के महत्व को समझना चाहिए क्योंकि वे यहां शिक्षा की लागत को कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं।

ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में आने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में कमी को उद्धत करते हुए उन्होंने कहा कि बहुत से देश अधिक सुविधाएं दे रहे हैं।
उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘उनको ब्रिटेन को यह समझना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय छात्र जब यहां ब्रिटेन आते हैं तो वे यहां शिक्षा की लागत को कम कर देते हैं।’’

जेटली ने कहा, ‘‘हम पहले से इस तथ्य से वाकिफ हैं कि ब्रिटेन आने वाले छात्रों की संख्या में कमी आयी है और अन्य क्षेत्र उपलब्ध हैं। ब्रिटेन भी उस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी बाजार का हिस्सा है।’’ ब्रिटेन-भारतीय सांस्कृतिक वर्ष की शुरआत के अवसर पर बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मेजबानी में आयोजित होने वाले विशेष स्वागत समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्री फिलहाल ब्रिटेन में हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत सकारात्मक बात है कि ब्रिटेन-भारत सांस्कृतिक वर्ष के अवसर पर महारानी खुद स्वागत समारोह की मेजबानी कर रही हैं। यह भारत-ब्रिटेन के संबंधों की अहमियत को दिखलाता है।’’ -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.