Jaishankar ने किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Sep 2020 05:19:41 PM
Jaishankar had a meeting on foreign ministers of Kyrgyzstan, Tajikistan

मास्को। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को यहां किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान के अपने समकक्षों के साथ अलग-अलग द्बिपक्षीय बैठकें कीं। उन्होंने द्बिपक्षीय संबंधों एवं दोनों मध्य एशियाई देशों के साथ भारत की रणनीतिक साझेदारी और अधिक मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।
जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिये रूस के चार दिनों के दौरे पर मंगलवार को यहां पहुंचे थे।

विदेश मंत्री जयशंकर ने आज की अपनी पहली द्बिपक्षीय बैठक के बाद ट्वीट किया, ''किर्गिस्तान के विदेश मंत्री चिगीज ऐदरबेकोव के साथ एससीओ से अलग एक सार्थक बैठक हुई। ’’ दोनों नेताओं ने द्बिपक्षीय एवं क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर चर्चा की। जयशंकर ने कहा, ''सभी क्षेत्रों में अपनी रणनीतिक साझेदारी और बढ़ाने पर सहमत हुए।’’

जयशंकर ने मध्य एशियाई देश से भारतीय नागरिकों के लौटने में सहयोग को लेकर उनका शुक्रिया अदा किया। एअर इंडिया ने लॉकडाउन के कारण अन्य देशों में फंसे भारतीय नागरिकों को लाने के लिये वंदे भारत मिशन के तहत कई उड़ानें संचालित की थीं।

बिश्केक स्थित भारतीय दूतावास के मुताबिक, किर्गिस्तान में करीब 4,5०० भारतीय छात्र विभिन्न मेडिकल संस्थानों में पढ़ाई कर रहे हैं। बाद में जयशंकर ने कहा कि उन्होंने ताजिकिस्तान के अपने समकक्ष के सिरोजिद्दीन मुहरीद्दीन के साथ गर्मजोशी भरी बैठक की। विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, ''हमारे बढ़ते द्बिपक्षीय एवं क्षेत्रीय सहयोग से खुश हूं। इस रणनीतिक साझेदारी को काफी महत्व देता हूं। ’’ (एजेंसी)



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.