NASA तीन अप्रैल के चन्द्र मिशन दल की करेगा घोषणा

Samachar Jagat | Friday, 10 Mar 2023 10:11:23 AM
NASA will announce the lunar mission team on April 3

संयुक्त राष्ट्र : अमेरिकी की अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) अपने पहले चन्द्र मिशन के करीब पचास साल बाद चंद्रमा मिशन के लिए चुने गए चार अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की घोषणा करेगा। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने यह जानकारी दी है।

नेल्सन ने एक वीडियों के जरिए कहा, ''तीसरे अप्रैल को हम पहले चंद्र मिशन वापस लौटने के करीब पचास वर्ष बाद चालक दल की घोषणा करेंगे। एक रॉकेट और अंतरिक्ष यान जिसे ओरियन कहा जाता है के जरिए चार अंतरिक्ष यात्री: तीन अमेरिका से और एक कनाडा से चंद्रमा के चारों ओर उड़ेंगे और नासा स्पेस लॉच प्रणाली के लिए परीक्षण करेंगे।’’उन्होंने कहा कि इस दौरान नासा ने आर्टेमिस-तीन के लिए पहली पीढ़ी के स्पेससूट दिखाने की भी योजना है। आर्टेमिस-तीन फॉलो-ऑन मिशन है जो चंद्रमा पर उतरेगा।

इससे पहले आज व्हाइट हाउस ने एक दस्तावेज में कहा कि 2024 के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन का बजट प्रस्ताव यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के साथ साझेदारी में मंगल ग्रह के लिए दो मिशनों के लिए वित्त मदद में वृद्धि और रूस को एक भागीदार के रूप में प्रतिस्थापित करता है। बयान से यह भी कहा गया कि राष्ट्रपति जो बिडेन का बजट प्रस्ताव में कांग्रेस को नासा के विवेकाधीन बजट प्राधिकरण में 27.2 बिलियन डॉलर आवंटित करने के लिए कहा है। यह 2023 की तुलना में 7.1 प्रतिशत अधिक होगा। बजट पर सीनेट और सदन की सहमति अभी शेष है। बजट अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए नियमित चालक दल के मिशन को सुनिश्चित करेगा। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.