Pakistan: 6 नवंबर तक होंगे पाकिस्तान में आम चुनाव! राष्ट्रपति ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र

Samachar Jagat | Thursday, 14 Sep 2023 08:32:55 AM
Pakistan: General elections will be held in Pakistan by 6th November! President wrote a letter to the Election Commission

इंटरनेट डेस्क। पाकिस्तान में नेशनल असेंबली भंग होने के बाद आम चुनावों को लेकर चर्चाएं जोरों पर थी, लेकिन बीच में मामला थोड़ा शांत हो गया। लेकिन अब एक बार फिर से खबरें है की पाकिस्तान में 6 नवंबर तक आम चुनाव हो सकते हैं। मीडिया रिपोटर्स की माने तो इस इस संबंध में राष्ट्रपति ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग को एक प्रस्ताव भेजा है।

खबरों के अनुसार पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने बुधवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा को पत्र लिखकर छह नवंबर तक चुनाव कराने का प्रस्ताव दिया है। बता दें कि इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि राष्ट्रपति एकतरफा चुनाव की तारीख खुद घोषित कर सकते हैं।

खबरों की माने तो पत्र में राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने 9 अगस्त को प्रधानमंत्री की सलाह पर नेशनल असेंबली को भंग कर दिया था। राष्ट्रपति ने कहा कि संसद भंग होने की तारीख से 90 दिन के भीतर आम चुनाव कराने की तारीख तय करने का अधिकार दिया गया है। अल्वी ने कहा, इसलिए अनुच्छेद 48(5) के संदर्भ में, संसद  के लिए आम चुनाव इसके भंग होने की तारीख के 89वें दिन यानी सोमवार, छह नवंबर 2023 तक होना चाहिए।

pc- zee news



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.