RUSSIA - UKRAINE WAR: करीब एक महीने बाद रूसी शेयर बाजार में फिर से शुरू हुआ कारोबार

Samachar Jagat | Saturday, 26 Mar 2022 09:42:08 AM
Russian rouble recovers as trade resumes after month-long hiatus

डॉलर के मुकाबले 96 से ऊपर मँडराते हुए, रूसी रूबल गुरुवार को तड़का हुआ व्यापार में चढ़ गया, जबकि एक महीने के ठहराव के बाद शेयर बाजार में तेजी आई, जो शॉर्ट-सेलिंग प्रतिबंध और अन्य समर्थन उपायों से सहायता प्राप्त हुई। यूक्रेन में रूस के "एक विशेष सैन्य अभियान" के लिए पश्चिम द्वारा अभूतपूर्व प्रतिबंध लगाने के बाद, रूबल एक रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिर गया और केंद्रीय बैंक ने अधिकांश लेनदेन को निलंबित करने का आदेश दिया, रूसी बाजार धीरे-धीरे लौट रहे हैं।

रूबल 1.6 प्रतिशत मजबूत होकर 95.16 प्रति डॉलर इंट्राडे हो गया है, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की घोषणा से रात भर लाभ जारी है कि रूस "अमित्र" देशों को रूबल में अपनी गैस बेचना शुरू कर देगा। यूरो के मुकाबले रूबल 105.66 पर 2.2 प्रतिशत अधिक था, जो मार्च में पहले मास्को व्यापार में 132.4 के सभी समय के निचले स्तर से ऊपर था, लेकिन अभी भी लगभग 90 के स्तर से बहुत नीचे देखा गया था, इससे पहले रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैकड़ों सैनिकों को धकेल दिया था।


 
स्टॉक मार्केट में अस्थिरता बढ़ी क्योंकि मॉस्को एक्सचेंज ने फरवरी के अंत के बाद पहली बार आंशिक रूप से कारोबार करना शुरू किया। अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर प्रतिबंध और शॉर्ट सेलिंग पर प्रतिबंध प्रभाव में रहता है, कृत्रिम रूप से शेयर बाजार को बढ़ाता है। बीसीएस ब्रोकरेज ने एक नोट में कहा, "जब से बाजार खुला है, रूसी इक्विटी खरीदने के लिए बड़ी बोलियां देखी गई हैं।" "कुल मिलाकर मूड इस उम्मीद से उत्साहित है कि वित्त मंत्रालय स्टॉक खरीदेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.