पाकिस्तान के इस 19 वर्षीय शख्स ने तोड़ डाले सारे कीर्तिमान, दुनिया के इस दूसरे सबसे ऊंचे पर्वत पर चढ़ाई करने वाले सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बने ?

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jul 2021 12:30:40 PM
Shehroze Kashif is a Pakistani mountaineer who is the youngest climber in the world to summit K2- the second highest peak in the world- on 27, july 2021

स्पोर्ट्स डेस्क। पाकिस्तान के एक 19 वर्षीय शख्स ने मंगलवार को अपने देश के लिए ऐतिहासिल उपलब्धि हासिल की है। 19 साल के शहरोज काशिफ दुनिया की दूसरे सबसे ऊंची चोटी (पर्वत) के-2 के शिखर पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बन गए हैं। कासिफ की सफलता के लिए सबसे खास बात ये रही कि उन्होंने बोतलबंद ऑक्सीजन की मदद से 8,611 मीटर की ऊंचाई पर चढ़ाई कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

 

इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान की ओर से इस पर्वत पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र के पर्वतारोही इससे पहले साजिद सदपारा थे जिन्होंने 20 साल की उम्र में के-2 पर चढ़ाई की। लेकिन काशिफ ने उनका रिकॉर्ड तोड़ डाला। काशिफ ने इस साल 11 मई को ही माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। 

कासिफ अब तक ब्रॉड पीक, मकरा पीक, मूसा का मुसल्ला पर्वत, चेंब्रा पीक, मिंगली सार, खूसर गैंग सहित दुनिया के कई ऊंचे पर्वतों पर चढ़ाई कर चुके हैं। कासिफ को माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने के बाद पाकिस्तानी सरकार ने पंजाब प्रांत का यूथ ब्रांड एम्बेसडर बनाया है।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.