Afghanistan में तबाही मचाने के बाद 'दोस्त' चीन से मिलने पहुंचा तालिबान, मुलाकात पर भारत की नज़र

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jul 2021 10:52:36 AM
Taliban arrive to meet China after wreaking havoc in Afghanistan, India's eyes on meeting

बीजिंग: मुल्ला बरादर के नेतृत्व में तालिबान का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल चीन पहुंच गया है. अमेरिकी सेना की वापसी की घोषणा के बाद यह पहला मौका है जब तालिबान नेता चीन का दौरा कर रहे हैं। यात्रा के दौरान तालिबान नेताओं ने चीनी विदेश मंत्री वांग यू से मुलाकात की। अफगानिस्तान में बैठक को राजनीतिक गलियारों में महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

भारतीय सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक अफगानिस्तान में गंभीर हालात के बीच तालिबान की चीन के साथ बैठक में एक नया मोड़ आने की संभावना है और वह घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों पक्षों की मुलाकात चीन के तियानजिन में हुई थी. बैठक के दौरान, चीनी विदेश मंत्री वांग यू, उप विदेश मंत्री और अफगानिस्तान के लिए चीनी विशेष प्रतिनिधि के साथ अलग-अलग बैठकें हुईं, जिसमें दोनों देशों से संबंधित राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा मुद्दों के साथ-साथ वर्तमान स्थिति और शांति प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित किया गया। उइगर और अफगानिस्तान में।


खबरों के मुताबिक तालिबान के प्रतिनिधिमंडल ने चीनी विदेश मंत्री वांग यू के साथ अन्य द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ युद्धग्रस्त देश अफगानिस्तान में "शांति प्रयासों" पर बातचीत की। चीन ने अफगान लोगों के साथ अपना सहयोग जारी रखने और विस्तार करने का वादा करते हुए कहा कि वे अफगानिस्तान के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेंगे और समस्याओं को सुलझाने और शांति लाने में मदद करेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.