Trump-Trump : फ़ेसबुक पर ट्रंप की हुई वापसी

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2023 09:32:04 AM
Trump returns to Facebook

न्यूयॉर्क : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो साल से अधिक समय के प्रतिबंध के बाद फ़ेसबुक पर वापसी की है। उन्होंने अपने निजी अकाउंट को बहाल किए जाने के हफ्तों बाद साइट पर लिखा, 'मैं वापस आ गया हूं!’ ट्रंप ने फ़ेसबुक पर एक वीडियो क्लिप भी साझा की, जिसमें वह यह कहते नजर आ रहे हैं कि “इतना लंबा इंतजार कराने के लिए मांफी चाहता हूं। बहुत ही जटिल प्रक्रिया है।”

पूर्व राष्ट्रपति ने यह वीडियो क्लिप यू-ट्यूब पर भी साझा की। यू-ट्यूब ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वह ट्रंप के चैनल पर लगाया गया प्रतिबंध हटा रहा है। गौरतलब है कि 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण को रोकने के लिए ट्रंप के कथित उकसावे पर उनके समर्थकों ने छह जनवरी 2021 को कैपिटल (संसद) परिसर में हिसा की थी, जिसके मद्देनजर ट्रंप के अकाउंट प्रतिबंध लगा दिया गया था। हालांकि, फ़ेसबुक का मलिकाना हक रखने वाली कंपनी मेटा ने इस साल जनवरी में कहा था कि वह अगले कुछ हफ्तों में ट्रंप का फ़ेसबुक अकाउंट बहाल कर देगी। मेटा ने नौ फरवरी को ट्रंप पर फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम के इस्तेमाल पर लगाया गया प्रतिबंध हटा दिया था।

उस समय मेटा के वैश्विक मामलों के उपाध्यक्ष निक क्लेग ने कहा था, “जनता को यह जानने-सुनने की सुविधा मिलनी चाहिए कि उनके राजनेता क्या कह रहे हैं-अच्छा, बुरा या खराब-ताकि वे मतदान के समय उपयुक्त विकल्प को चुन सकें।” वहीं, यू-ट्यूब ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “आज से डोनाल्ड ट्रंप के चैनल पर लगा प्रतिबंध हटाया जाता है। इस चैनल पर नयी सामग्री अपलोड की जा सकती है।” कंपनी ने आगे लिखा, “चुनाव से पहले मतदाताओं को प्रमुख उम्मीदवारों के विचारों को समान रूप से सुनने का अवसर देने के लिए हमने वास्तविक दुनिया में हिसा के जोखिम का सावधानीपूर्वक आकलन किया।”

इससे पहले, ट्विटर ने पिछले साल एलन मस्क के कंपनी की कमान संभालने के बाद ट्रंप का अकाउंट बहाल कर दिया था। हालांकि, पूर्व राष्ट्रपति ने अभी ट्विटर पर वापसी नहीं की है। अलबत्ता, वह खुद के सोशल मीडिया मंच 'ट्रुथ सोशल’ पर पोस्ट साझा कर रहे हैं। उन्होंने कैपिटल हिसा के मद्देनजर प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों द्बारा अपना अकाउंट निलंबित किए जाने के बाद 'ट्रुथ सोशल’ को लॉन्च किया था। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.