U.S. President: बाइडन मंच पर लड़खड़ाकर गिरे, कहा-रेत के बैग से टकरा गया था

Samachar Jagat | Friday, 02 Jun 2023 10:05:16 AM
U.S. President: Biden stumbled and fell on the stage, said – was hit by a bag of sand

कोलोराडो (अमेरिका)। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन अमेरिकी वायु सेना अकादमी के एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर लड़खड़ाकर गिर गए। हालांकि, इस दौरान उन्हें कोई चोट नहीं आई।

बाइडन ने इस पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि वह रेत के एक बैग से टकरा गए थे।अमेरिकी राष्ट्रपति कोलोराडो स्प्रिंग्स में वायु सेना अकादमी के मंच पर स्नातकों से हाथ मिलाकर उनका अभिवादन कर रहे थे और वह जब अपनी सीट की तरफ जाने के लिए मुड़े, तभी वह लड़खड़ाकर गिर गए।

वायु सेना के एक अधिकारी और अमेरिका खुफिया सेवा के दो सदस्यों ने उन्हें उठाया और सीट की तरफ जाने में उनकी मदद की। राष्ट्रपति के गिरने से कार्यक्रम में मौजूद लोग चिंतित होकर उनकी ओर देखने लगे।बाइडन (80) अमेरिका के इतिहास में सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति हैं।

उन्होंने व्हाइट हाउस लौटने के बाद बृहस्पतिवार को पत्रकारों के साथ बातचीत में मुस्कुराते हुए कहा, ‘‘मैं रेत के बैग से टकरा गया था।’’ मंच पर टेलीप्रॉम्प्टर को सहारा देने के लिए रेत के दो काले बैग रखे गए थे। ये टेलीप्रॉम्प्टर बाइडन और कार्यक्रम के अन्य वक्ताओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने थे।

व्हाइट हाउस के संचार निदेशक बेन लाबोल्ट ने घटना के बाद ट्वीट किया, ‘‘वह (बाइडन) ठीक हैं। मंच पर रेत से भरा एक बैग रखा हुआ था।’’दरअसल, बाइडन के लड़खड़ाने की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं और इससे राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी उनकी उम्र व सेहत को लेकर लगातार प्रश्न उठाते रहे हैं कि क्या बाइडन देश के शीर्ष पद पर आसीन होने के लिए स्वस्थ हैं।

बाइडन कह चुके हैं कि वह 2024 के चुनाव में भी किस्मत आजमाना चाहते हैं।अमेरिकी राष्ट्रपति के निजी चिकित्सक डॉ. केविन ओकोनोर ने फरवरी में उनकी जांच के बाद कहा था कि ‘‘बाइडन 80 साल के स्वस्थ और फुर्तीले व्यक्ति हैं, जो राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारियों को कुशलता से निभाने के लिए एकदम ठीक हैं।’’

Pc:Aaj Tak



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.