UAE ने कोविड के इलाज के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी के नए उपचार को दी मंजूरी

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Jul 2021 09:30:06 AM
UAE approves new treatment of using monoclonal antibody therapy to treat Covid

DUBAI: यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने हल्के से मध्यम कोविड -19 के उपचार के लिए जांच मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी सोट्रोविमैब के लिए एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण जारी करने के बाद, यूएई इसके उपयोग को मंजूरी देने वाले पहले देशों में से एक बन गया है: देश में परीक्षण के दो सप्ताह। यूएई के स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय ने स्थानीय मूल्यांकन करने के बाद, ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (जीएसके) द्वारा निर्मित सोट्रोविमैब को मंजूरी दे दी है।

इसका उपयोग वयस्कों और बाल रोगियों में, 12 वर्ष से अधिक उम्र के और कम से कम 40 किलोग्राम वजन के लिए किया जा सकता है। अबू धाबी में, सोत्रोविमाब को 30 जून से 13 जुलाई के बीच कोविद -19 के साथ ६,१७५ रोगियों को प्रशासित किया गया था। इनमें से ५० प्रतिशत से अधिक रोगियों की आयु ५० या उससे अधिक थी और लगभग सभी में मोटापा, कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह सहित कई सहवर्ती बीमारियां थीं। निन्यानबे प्रतिशत प्राप्तकर्ता 14 दिनों के भीतर पूरी तरह से ठीक हो गए। दवा के परिणामस्वरूप प्राप्तकर्ताओं में मृत्यु की 100 प्रतिशत रोकथाम और आईसीयू में प्रवेश की 99 प्रतिशत रोकथाम भी हुई।


एफडीए के अनुसार, मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्रयोगशाला निर्मित प्रोटीन होते हैं जो वायरस जैसे हानिकारक एंटीजन से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता की नकल करते हैं। सोट्रोविमैब को विशेष रूप से SARS-CoV-2 के स्पाइक प्रोटीन के खिलाफ निर्देशित किया गया है और इसे वायरस के लगाव और मानव कोशिकाओं में प्रवेश को अवरुद्ध करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.