अमेरिका ने वेनेजुएला की ओर जा रहे ईरान के तेल के टैंकरों को रोका

Samachar Jagat | Friday, 14 Aug 2020 12:00:02 PM
US stopped Iranian oil tankers heading to Venezuela

मियामी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने वेनेजुएला को ईरान की ओर से तेल पहुंचाने की कोशिश कर रहे चार टैंकरों को जब्त कर लिया है।

अमेरिकी अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया दो प्रतिबंधित देशों पर दबाव बढ़ाने के लिए यह कार्रवाई की गई। वाशिंगटन में पिछले महीने संघीय अभियोजकों ने एक मामला दर्ज किया था, जिसमें आरोप लगाया था कि बिक्री की व्यवस्था ईरान के ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स’ के साथ संबंध रखने वाले एक व्यापारी द्वारा की गई थी।

‘रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स’ को अमेरिका एक आतंकवादी संगठन घोषित कर चुके है। उस समय, प्रतिबंध विशेषज्ञों का मानना था कि अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में अमेरिकी अदालत के आदेश को लागू करना असंभव होगा। अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस कार्रवाई में सैन्य बल का इस्तेमाल नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि टैंकर जब्त नहीं किए गए हैं बल्कि अमेरिकी अधिकारियों ने नौका मालिकों और कप्तान को प्रतिबंधों की धमकी दी, जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों को ये सौंप दिए। यह अब अमेरिका की सम्पत्ति है।
अन्य एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि अभी नौकाएं या उनका सामान कहां है इसकी जानकारी कोई नहीं है। अभियोजकों ने आरोप लगाया कि चार नौकाएं 11 लाख बैरल तेल वेनेजुएला ले जा रही थीं।

बेला, बरिंग, पंडी और लूना नाम के ये टैंकर कभी दक्षिण अमेरिकी देश पहुंचे ही नहीं और लापता हो गए। दो नौकाएं बाद में केप वर्ड के पास नजर आईं। वेनेजुएला में ईरान के राजदूत होजाद सुल्तानी ने बृहस्पतिवार को ट्वीट कर कहा कि ना ही नौकाएं और ना उनके मालिक ईरानी है। (एजेंसी)
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.