भारतीय वैक्सीन Covaxin पर WHO का बयान

Samachar Jagat | Friday, 09 Jul 2021 11:15:05 AM
WHO's statement on Indian vaccine Covaxin

नई दिल्ली: भारत की देसी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक के लिए अच्छी खबर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मंजूरी का इंतजार कर रही कंपनी भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को भी डब्ल्यूएचओ के मुख्य वैज्ञानिक ने प्रभावी माना है। डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि भारत बायोटेक के वैक्सीन कोक्सिन के परीक्षण के आंकड़े अच्छे दिख रहे हैं। इससे वैक्सीन को WHO से हरी झंडी मिलने की संभावना और बढ़ गई है।

स्वामीनाथन ने आगे कहा कि 23 जून को प्री-सबमिशन मीटिंग हुई थी और अब इसके ट्रायल के डाटा पैकेट्स कलेक्ट किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि टीके की समग्र प्रभावकारिता कई रूपों के खिलाफ प्रभावी है। हालांकि डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ इसकी प्रभावशीलता अपेक्षा से कम है, फिर भी यह बहुत अच्छा है। डॉ. स्वामीनाथन ने आगे कहा कि अमेरिका को छोड़कर दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में कोरोना के मामले देखे गए हैं और मृतकों की संख्या में कोई गिरावट नहीं आई है.


स्वामीनाथन ने भारत में कम से कम 60-70 प्रतिशत आबादी के प्राथमिक टीकाकरण का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि भारत ब्रिटेन जैसे देशों से सीख सकता है जो बूस्टर शॉट्स की योजना बना रहे हैं। हालांकि, डब्ल्यूएचओ इतनी जल्दी में बूस्टर शॉट्स की सिफारिश नहीं करेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.