7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट, बदला आंकड़ा; एक जुलाई से इतना बढ़ जाएगा डीए

Samachar Jagat | Monday, 01 May 2023 02:24:10 PM
7th Pay Commission: Big update for central employees, figure changed; DA will increase this much from July 1

7th Pay Commission DA Hike: अगर आप खुद या आपके परिवार का कोई सदस्य केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो महंगाई भत्ते से जुड़ा अपडेट जरूर जान लें।


सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 48 लाख पेंशनधारियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत पर अच्छी खबर मिलेगी. सरकार ने 1 जनवरी से डीए लागू करने का फैसला 27 मार्च को लिया था। कर्मचारियों और पेंशनरों को 4 फीसदी बढ़ा हुआ डीए एक जनवरी से मिलना शुरू हो गया है। अब अगला महंगाई भत्ता एक जुलाई से लागू होगा।

फरवरी में गिरावट के बाद मार्च में यह आंकड़ा बढ़ा

जुलाई का DA लागू होने से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट आया है. इस खबर को पढ़कर आप भी खुश हो जाएंगे। श्रम मंत्रालय द्वारा मार्च के लिए AICPI इंडेक्स डेटा 28 अप्रैल को जारी किया गया है। फरवरी में गिरावट के बाद मार्च में यह आंकड़ा फिर बढ़ा है। इससे पहले फरवरी 2023 में इसमें गिरावट दर्ज की गई थी। आंकड़े में उछाल के बाद डीए में उम्मीद के मुताबिक 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

AICPI इंडेक्स मार्च में चढ़ गया

दिसंबर 2022 तक के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर जनवरी के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा मार्च 2023 में की गई थी। लेकिन जुलाई के महंगाई भत्ते की घोषणा जनवरी से जून 2023 तक के आंकड़ों को आधार मानकर की जाएगी। जनवरी में यह आंकड़ा बढ़कर 132.8 अंक हो गया था। इसके बाद फरवरी में इसमें गिरावट आई और यह 132.7 अंक पर पहुंच गया। मार्च में इसमें फिर से उछाल आया है और यह 133.3 अंक तक चढ़ गया है।

आंकड़ा 44 फीसदी के पार फरवरी में 132.7 के आंकड़े के आधार पर महंगाई भत्ता 44 फीसदी के करीब पहुंच गया था. इस बार यह 44 फीसदी के पार पहुंच गया है। वर्तमान में महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत है। जुलाई के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा एआईसीपीआई के जून तक के इंडेक्स डेटा के आधार पर की जाएगी। इस बार इसके 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी होने की उम्मीद है. नए महंगाई भत्ते की घोषणा सितंबर में हो सकती है, लेकिन यह एक जुलाई से लागू होगा।

कितना बढ़ेगा डीएजनवरी में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो गया था. अब अगर इसमें 4 फीसदी की और बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगी. आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों का डीए (DA Hike) साल में दो बार बढ़ाया जाता है. जनवरी 2023 का डीए घोषित कर दिया गया है। अब जुलाई 2023 के डीए की घोषणा अभी सरकार द्वारा की जानी है।

डेटा कौन जारी करता है?

आपको बता दें कि AICPI इंडेक्स के आधार पर तय होता है कि महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी? श्रम मंत्रालय द्वारा हर महीने के अंतिम कार्य दिवस को अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आंकड़े जारी किए जाते हैं। यह इंडेक्स 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है।

(PC rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.