7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट, अब साफ होगा कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

Samachar Jagat | Monday, 24 Jul 2023 10:20:18 AM
7th Pay Commission: Big update for central employees, now it will be clear how much dearness allowance will increase!

7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है. सरकार जल्द ही इन लोगों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है. 31 जुलाई को श्रम मंत्रालय की ओर से AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी किये जायेंगे.

इसके बाद तय हो जाएगा कि केंद्रीय और सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कितने फीसदी बढ़ाया जाएगा. हालांकि, अब तक AICPI के आंकड़े बता रहे हैं कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है.

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार संशोधित होता है. जनवरी में डीए बढ़ाया गया और अब जुलाई के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है. जनवरी से प्रभावी डीए 42 फीसदी है और अगर सरकार जुलाई के बाद डीए बढ़ाती है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है, क्योंकि इसमें 4 फीसदी डीए बढ़ने की उम्मीद है.

क्या कहते हैं AICPI इंडेक्स के आंकड़े?

श्रम मंत्रालय की ओर से अब तक मई 2023 तक के आंकड़े जारी किए गए हैं, जिसमें महंगाई भत्ते की दर 45.57 अंक पर पहुंच गई है. यानी इस आंकड़े पर 4 फीसदी DA बढ़ना लगभग तय है. हालांकि, जून का आंकड़ा 31 जुलाई को जारी होने वाला है, जिसके बाद यह और साफ हो जाएगा कि डीए में कितने फीसदी की बढ़ोतरी होगी. उम्मीद है कि जुलाई में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

दरें 1 जुलाई से लागू होंगी

केंद्र सरकार की ओर से इस साल DA में दूसरी बार बढ़ोतरी होगी. सरकार की ओर से DA बढ़ोतरी की गणना 1 जुलाई से की जा सकती है. इस बढ़ोतरी के बाद 1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनधारकों को फायदा मिलेगा. संभावना है कि आगामी चुनाव से पहले रक्षाबंधन से दिवाली के बीच कभी भी केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. हालांकि अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18000 रुपये है, तो उस पर 42% डीए लगाया जाएगा, यानी महंगाई भत्ता 7560 रुपये होगा। वहीं, अगर 46 फीसदी महंगाई भत्ता जोड़ा जाए तो यह 8280 रुपये प्रति माह हो जाएगा। इस हिसाब से हर महीने 720 रुपये बढ़ेंगे. यानी सालाना 8 हजार रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी होगी.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.